राजस्थान में 2500 होमगार्ड भर्ती प्रक्रिया 10 जून से शुरू

Last Updated on by Sntv24samachar

राजस्थान में 2500 होमगार्ड भर्ती प्रक्रिया 10 जून से शुरू

2500 Home Guard recruitment process starts in Rajasthan from June 10

हलैना/भरतपुर(विष्णु मित्तल) गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा तथा कृषि राज्यमंत्री भजनलाल जाटव ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राज्य के लिए 100 अग्निशमन खरीद तथा टिडडी नियन्त्रण को ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रेयर,पानी टेंकर व वाहन किराया पर उपलब्ध करने एवं कीटनाशक दवा आदि खरीद की स्वीकृति प्रदान की है और 2500 होमगार्ड रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया की हरी झण्डी दिखा दी,जो प्रक्रिया 10 जून से प्रारम्भ होगी।

राज्यमंत्री भजनलाल जाटव ने बताया कि राज्य सरकार ने आपदा व आगजनी सहित टिडडी नियन्त्रण आदि को मददेनजर रख राज्य के अनेक स्थानों के लिए 100 अग्निशमन वाहन की खरीद निर्णय लिया,जिससे आगजनी एवं अन्य आपदा के समय तत्काल अग्निशमन उपलब्ध हो सके,अग्निशमन खरीद से आमजन को राहत मिलेगी और आपदा के समय मदद भी मिलेगी। उन्होने बताया कि राज्य सरकार ने 2500 होमगार्ड भर्ती प्रक्रिया की विज्ञप्ति जारी की,लेकिन कोरोना वायरस से मानव जीवन सुरक्षा एवं लाॅकडाउन को मददेनजर रख होमगार्ड भर्ती प्रक्रिया पर राज्य सरकार ने रोक लगा दी,राज्य सरकार ने होमगार्ड भर्ती प्रकिया से रोक हटा नई विज्ञप्ति जारी करने की स्वीकृति प्रदान कर दी,2500 होमगार्ड भर्ती प्रक्रिया 10 जून से प्रारम्भ होगी और 9 जुलाई तक आवदेन जमा होगे। होमगार्ड भर्ती से 2500 बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा और विभाग को राहत भी मिलेगी।

राज्यमंत्री भजनलाल जाटव ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने राज्य आपदा राहत कोष(एस.डी.आर.एफ.) से टिडडी नियन्त्रण के लिए एक करोड 47 लाख का वजट स्वीकृत किया,जिस वजट से टिडडी नियन्त्रण के लिए ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर,पानी के टेकर एवं अन्य प्रकार के वाहन किराया तथा आवश्यक कीटनाशक दवाए खरीद होगी। उक्त सामग्री का जिला कलकटर स्थानीय स्तर पर तत्काल उपलब्ध कराऐगे,जिससे टिडडी दल पर नियन्त्रण हो सके और किसानों की फसल,बागवानी का बचाव हो सके,उक्त वजट से राज्य के किसान एवं बागवानी मालिक आदि को राहत मिल सके। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से राज्य में कृषि संसाधनों की पूर्ति वास्ते चर्चा हुई,जिसमें कृषि विभाग के 290 सहायक कृषि अधिकारी तथा 900 कृषि पर्यवेक्षक पद भर्ती प्रक्रिया का जल्द निर्णय लेने तथा बेरोजगारों को रोजगार देने का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आश्वास दिया है।

उन्होने बताया कि हलैना-झालाटाला मेरी जन्मभूमि एवं कर्मस्थली है,भुसावर-वैर मेरा निर्वाचन स्थल एवं दिल की धडकन है,निर्वाचन क्षेत्र की समस्त ग्राम पंचायत क्षेत्र का विकास कराना मेरी प्राथमिकता है,बिना भेदभाव के विकास कराए जा रहे है और आमजन की समस्या सुनी जा रही है। राज्यमंत्री ने आमजन से कोरोना वायरस से बचाव के लिए धैर्य से काम लेने,मास्क व सेनेटाइजर का उपयोग करने की अपील की है।

उन्होने कहा कि वैर विधानसभा क्षेत्र का कोई भी परिवार भूखा नही रहे,जिसके लिए विधायक कोष से 50 लाख की राशि दी,जिस राशि से जरूरतमन्द व गरीब परिवारों को राशन सामग्री,मास्क,सेनेटाइजर आदि उपलब्ध कराए और लुपिन फाउन्डेशन के अधिशासी निदेशक सीताराम गुप्ता के द्वारा भी प्रशासन,पुलिस,चिक्तिसक सहित अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को राहत सामग्री उपलब्ध कराई,साथ ही लुपिन से जरूरतमन्द व गरीब परिवार सहित जयपुर नेशनल हाइवे-21 से गुजरे पैदल प्रवासी श्रमिको को भोजन,जलपान,बस आदि सुविधा मुहैया कराई,राज्य सरकार ने भी रोडवेज बसों से प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाया।

Rajasthan Home Guard News,

Rajasthan Home Guard Recruitment 2020 Syllabus,

Rajasthan Home Guard Jaipur 2020,

Rajasthan Home Guard Recruitment 2020 Syllabus,

Rajasthan Home Guard Salary 2020,

Rajasthan Home Guard’s latest news,

homeguard office Jaipur, Rajasthan,

Rajasthan Home Guard Salary,

Rajasthan Police Home Guard 2020,