Bharatpur Hindi Samachar: खाद्य सुरक्षा दल ने लिए क्रीम पनीर और हल्दी धनिया मिर्च पाउडर के नमूने,मिलावट खोरो में मचा हड़कंप।

  • खाद्य सुरक्षा दल ने लिए क्रीम पनीर और हल्दी धनिया मिर्च पाउडर के नमूने,
  • मिलावट खोर में मचा हड़कंप।

Bharatpur Hindi Samachar: डीग यहां सोमवार को खाद्य सुरक्षा दल ने डीग कस्बे के चारदुकानदारों के यहां ओचक निरीक्षण कर क्रीम पनीर और हल्दी धनिया और मिर्च पाउडर के नमूने लिए खाद्य सुरक्षा दल की इस कार्रवाई से कस्बे में मिलावटखोरो में हड़कंप मच गया ।
खाद्य सुरक्षा अधिकारी जगदीश गुप्ता के अनुसार जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर कप्तान सिंह कें निर्देशानुसार सोमवार को खाद्य सुरक्षा दल ने डीग कस्बे के लक्ष्मण मंदिर के पास स्थित कल्लू डेयरी के यहां से क्रीम का नमूना, जैन मिष्ठान भंडार की दुकान से पनीर का नमूना एवं पवन किराना स्टोर और दीपक राजेश की दुकानों से हल्दी पाउडर धनिया पाउडर और मिर्च पाउडर के नमूने लिए जो जांच हेतु लैब को भेजे गए हैं जांच रिपोर्ट आने के बाद इनके खिलाफ खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जावेगी ।

कस्बे के लोगों का आरोप है की खाद्य सुरक्षा विभाग की यह कार्रवाई मात्र एक दिखावा है जबकि डीग कस्बे में आधा दर्जन स्थानों पर सिंथेटिक दूध, सिंथेटिक पनीर और नकली मावा बनाने कारखाने काफी समय से बेखौफ चल रहे हैं जानकार लोगों का दावा है इन अवैध कारखाना चलाने वाले संचालकों से खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने माहवारी बांध रखी है जिसके चलते यहां यह धंधा कई वर्षों से वेखोफ चल रहा है तथा प्रतिदिन हजारों लीटर सिंथैटिक दूध करीब पांचसो किलो पनीर ओर इतनी ही मात्रा में नकली मावा तैयार कर कामा गोवर्धन, जयपुर ओर दिल्ली भेजा जा रहा है ।

जब इस मिलावट खोरी को लेकर कभी ज्यादा हो हल्ला होता है तो खाद्य सुरक्षा दल द्वारा मात्र लीपापोती के लिए नमूने लेने की दिखावे की कार्रवाई की जाती है जबकि असल में नमूने लेते वक्त मिलीभगत के चलते खाद्य सुरक्षा अधिकारी दुकानदार से गुणवत्ता युक्त खा द्य सामग्री का नमूना देने की छूट दे देते हैं। जिससे उनका नमूना लैब मे जांच के दौरान आसानी से पास हो जाता हैं।

Bharatpur Hindi Samachar

Leave a Comment