Bharatpur: Confirmation of 11 more Covid-19 positive patients in Bayana, kasaipada seal with barricades

भरतपुर: बयाना में 11 और कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों की पुष्टि, बेरिकेड्स लगाकर कसाईपाड़ा सील

भरतपुर: बयाना में 11 और कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों की पुष्टि, बेरिकेड्स लगाकर कसाईपाड़ा सील

  • बयाना में 11 और कोविड-19 पाॅजिटिव रोगियों की पुष्टि
  • बयाना में प्रशासन सख्त, बेरिकेड्स लगाकर कसाईपाड़ा सील
  • आवश्यक सामग्री की होगी होम डिलीवरी
Bharatpur: Confirmation of 11 more Covid-19 positive patients in Bayana, kasaipada seal with barricades

भरतपुर, 13 अप्रैल। सोमवार को 11 और कोविड-19 पाॅजिटिव रोगी मिलने के बाद जिला प्रशासन ने बयाना कस्बे में कफ्र्यू और जीरो मोबिलिटी को लेकर सख्ती और बढ़ा दी है। पाॅजिटिव रोगियों की सूचना मिलते ही जिला कलक्टर नथमल डिडेल एवं जिला पुलिस अधीक्षक हैदर अली जैदी ने तत्काल बयाना पहुंचकर कसाईपाड़ा मौहल्ले का निरीक्षण किया और जरूरी दिशा-निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने बताया कि कसाईपाड़ा बयाना में 4 संक्रमित रोगी मिलने के बाद इनके परिजनों एवं संपर्क में आये लोगों की सैम्पलिंग कर जांच के लिए सैम्पल जयपुर भिजवाये गये थे, जिनमें से अब तक 11 और संदिग्धों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि अब स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा कसाईपाड़ा में घर-घर जाकर सैम्पल लेकर जयपुर जांच के लिए भिजवाया जायेगा। आईएलआई लक्षणों वाले सभी व्यक्तियों को संस्थानिक क्वारेंटाईन में रखा जायेगा, उन्हें मास्क लगाना आवश्यक होगा।

Bharatpur:

उन्होंने बताया कि कसाईपाडा मौहल्ले की गलियों को बेरिकेड्स लगाकर सील कर दिया गया है, अब किसी भी तरह का आवागमन यहां पर नहीं होगा। लोगों को आवश्यक खाद्य सामग्री की होम डिलीवरी कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन का पूरा प्रयास है कि यहां कोई भी व्यक्ति घरों से बाहर नहीं निकले ताकि संक्रमितों की संख्या को बढ़ने से रोका जा सके।

जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि बयाना के संक्रमित क्षेत्र में अब हर हालत में जीरो मोबिलिटी सुनिश्चित की जायेगी। जिन घरों में कोविड-19 संक्रमित रोगी मिले हैं उन घरों के बाहर सूचना चस्पा किये जाने के निर्देश दिये गये है। कफ्र्यू की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक होने पर और अधिक पुलिस जाप्ता लगाया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कस्बे के 25 वार्डाें में अब तक 50 टीमें स्क्रीनिंग का कार्य कर रही थी, अब 20 अतिरिक्त टीमें लगाई गई है। कस्बे के प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर इन्फ्लुएंजा  (आईएलआई) जैसे लक्षणों वाले मरीजों को चिन्हित कर आगे की कार्यवाही की जायेगी।

जिला कलक्टर ने बयाना के लिए जारी किये ये आदेश-

  • अधिशाषी अधिकारी एवं विकास अधिकारी छोटी गाड़ियां लेकर लोगों को घर-घर जाकर सभी व्यक्तियों को घर में भी मास्क पहनने और बार-बार हाथ धोने की हिदायत देंगे।
  • सर्वे टीम के सदस्य, पुलिस जवान ग्लब्स व मास्क का प्रयोग करेंगे।
  • ईओ बयाना, कसाईपाड़ा एवं आस-पास के क्षेत्र में दिन में तीन बार सोडियम हाइपोक्लोराईट का छिड़काव करवायेंगे।
  • कसाईपाड़ा एवं आस-पास के क्षेत्र की प्रत्येक गली में  बेरिकेड्स लगाकर रास्ते बंद करवाकर आवाजाही पर प्रतिबंध।
  • एसडीओ एक-दो गाड़ी भेजकर घर-घर राशन,दूध, सब्जी का वितरण सुनिश्चित करेंगे। गाड़ी से सामान लेने केवल एक व्यक्ति ही घर से बाहर निकलेगा।
  • अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बयाना एवं वृत्ताधिकारी सख्ती से  सुनिश्चित करेंगे कि कसाईपाड़ा एवं आस-पास के क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न आये और एक भी व्यक्ति पलायन नहीं कर पाये।
  • रात में भी पूरी सतर्कता से रखी जायेगी निगरानी, ड्रोन कैमरों का भी होगा उपयोग।
  • ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों व पुलिस जवानों के लिए ईओ नगरपालिका टेंट, पानी आदि की व्यवस्था करवायेंगे।
  • आरएएस अधिकारी आकाश रंजन माॅनिटरिंग कर उक्त आदेशों की सम्पूर्ण पालना सुनिश्चित करेंगे।