Bharatpur news: पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री के प्रयासों से मिली पूर्वी राजस्थान को सौगात

Bharatpur news: पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री के प्रयासों से मिली पूर्वी राजस्थान को सौगात

Bharatpur news: पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री के प्रयासों से मिली पूर्वी राजस्थान को सौगात
Bharatpur news: पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री के प्रयासों से मिली पूर्वी राजस्थान को सौगात
  • पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री के प्रयासों से मिली पूर्वी राजस्थान को सौगात
  • 70 करोड रूपये की लागत से डीग-कुम्हेर व कामां क्षेत्र में सिंचाई सुविधा को सुदृढ करने हेतु गुडगांव मुख्य नहर की 23 माईनरों का किया जायेगा विकास
  • भरतपुर, 20 फरवरी। राज्य सरकार की वित्तीय वर्ष 2020-21 के आम बजट में पर्यटन एवं देवस्थान विभाग के लिए विभिन्न घोषणाएं की गयीं हैं।
  • 1. ईस्र्टन कैनाल परियोजना: – पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के तहत भरतपुर सहित 13 जिलों को शामिल कर सिंचाई एवं जलदाय सुविधाओं का विकास किया जायेगा।
  • 2. गुडगांव कैनाल का विकास:- 70 करोड की राशि से जिले के, डीग-कुम्हेर एवं कामां क्षेत्र के कृषकों को सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए गुडगाव मुख्य नहर की 23 माईनरों का जीर्णोद्धार किया जायेगा।
  • 3. कुम्हेर में स्वतंत्र विपणन मंडी की स्थापना:- कुम्हेर कस्बे में क्षेत्र के कृषकों को अपने खेत के नजदीक अपनी उपज को सहज विक्रय करने के लिए स्वतंत्र मंडी स्थापित की जायेगी।
  • 4. भरतपुर सौंख रोड का विकास:- भरतपुर एवं सौंख रोड के सुदृढीकरण एवं जीर्णोद्धार के लिए 18 करोड की राशि जारी की गई है।
  • 5. जिले में विद्युत तंत्र का सुदृणीकरण:- भरतपुर जिले में विद्युत तंत्र का अपै्रल 2022 तक सुदृणीकरण किया जायेगा।


Bharatpur news: पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने बताया कि पर्यटन विभाग के लिए कुल बजट 121.21 करोड रूपये का बजट प्रावधान किया गया है। बजट घोषणा संख्या 90 के तहत देश में पर्यटन की दृष्टि से राज्य को और अधिक ऊॅचाईयों तक ले जाने के लिए पर्यटन क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विकास एवं उन्नयन के लिए 100 करोड़ रूपये की राशि से पर्यटन विकास कोष के गठन की घोषणा की गयी है। इस कोष के उपयोग के लिए वृहद कार्ययोजना तैयार की जायेगी जिससे पर्यटन क्षेत्र में और अधिक सुविधाऐं विकसित कर पर्यटकों की संख्या मंे बढोतरी की जायेगी जिससे पर्यटन उद्योग को बढावा मिल सकेगा तथा युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

इसके साथ ही राज्य में पर्यटकों के लिए ‘‘राजस्थान में सहज भ्रमण नीति‘‘ को भी विकसित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि बजट घोषणा संख्या 91 में राजस्थान पर्यटन विकास निगम की 4 हैरिटेज सम्पत्तियों के जीर्णोंद्धार, सरंक्षण एवं विकास के लिए 4 करोड रूपये का प्रावधान भी प्रस्तावित किया है जिनमें अलवर के लेक पैलेस सिलिसेढ़, सवाईमाधोपुर के रणथम्भौर स्थित झूमर बाबडी, राजसमंद के नाथद्वारा स्थित गोकुल एवं अजमेर के पुष्कर स्थित होटल सरोवर को शामिल किया गया है।

उन्होंने बताया कि बजट घोषणा 92 के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य स्तरीय 1 हजार गाईडों को एवं स्थानीय स्तर के 5 हजार गाईडों को प्रशिक्षण देकर गाईड लाईसेंस प्रदान किये जायेंगे जिससे क्षेत्र के युवाओं को रोजगार मिलेगा। बजट घोषणा 172 के तहत प्रदेश की 22 ऐतिहासिक स्मारकों के पुनरूद्धार के लिए 22 करोड 70 लाख का प्रावधान किया गया है जिसमें आगामी वित्तीय वर्ष में राज्य के 15 जिलों की ऐतिहासिक धरोहरों को सुरक्षित एवं संरक्षित किया जायेगा इसमें भरतपुर सहित जोधपुर, अजमेर, अलवर, बूंदी, बीकानेर, बाडमेर, भीलवाडा, चूरू, धौलपुर, झुंझुन, सीकर, सिरोही, उदयपुर के स्मारक शामिल है।


देवस्थान मंत्री श्री सिंह ने बताया कि देवस्थान विभाग के लिए 43.5 करोड रूपये का प्रावधान किया गया है। बजट घोषणा संख्या 198 के तहत राज्य सरकार द्वारा देवस्थान विभाग की वरिष्ठ तीर्थ यात्रा योजना को और अधिक विस्तृत स्वरूप प्रदान किया जायेगा जिससे प्रदेश से समानुपातिक भागीदारी के रूप में हर क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों को लाभान्वित किया जा सकेगा तथा आगामी वर्ष में वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2020 का विस्तार कर अन्य तीर्थ स्थलों को भी सम्मिलित किया जायेगा। राज्य में ईआरएसएस के विकास हेतु इस वर्ष भरतपुर एवं अलवर में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सेवाएं प्रारम्भ की जायेगी। जिससे कि आपात स्थिति में 108 नम्बर की तर्ज पर 112 नम्बर डायल करने पर तत्काल पुलिस यूनिट घटना स्थल पर पहुचेगी इसके लिए बजट में 100 करोड रूपये का प्रावधान किया गया।
——————

Bharatpur news: राजीव गांधी जल संचय योजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न

Bharatpur news: राजीव गांधी जल संचय योजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न
Bharatpur news: राजीव गांधी जल संचय योजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न


Bharatpur news: भरतपुर, 20 फरवरी। जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में राजीव गांधी जल संचय योजना प्रथम चरण की कार्य योजना एवं क्रियान्विती की समीक्षा बैठक गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।


बैठक में जिला कलक्टर ने जिले की प्रत्येक पंचायत समिति में माॅडल तालाब तैयार करने के लिए स्थान चिन्हित करने को कहा जिससे किसानों में वर्षा जल संचयन के लिए जागरूकता लाकर जल की महत्वता समझायी जा सके। उन्होंने हाॅर्टिकल्चर एवं एग्रीकल्चर विभाग को निर्देश दिये कि वे वैर, भुसावर, बयाना क्षेत्र में 10 ऐग्रो प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए समूह तैयार करें। उन्होंने कहा कि ई-ग्राम योजना के तहत पंचायत समिति स्तर पर नवनिर्वाचित सरपंचों की आमुखिकरण कार्यशाला के माध्यम से ई-डिजिटल हस्ताक्षर की सील बनाये जाने के साथ उनको आॅनलाइन भुगतान की प्रक्रिया तथा जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दें। उन्होंने समस्त विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे एमजेएसए के तृतीय चरण के पूर्णं हुए कार्यों का पूर्णता प्रमाण पत्र पोर्टल पर 7 दिवस में अपलोड करायें।


बैठक में जिला कलक्टर ने स्वीकृत कार्यो की क्रियान्विती हेतु कार्य की कार्यकारी एजेन्सी, कार्य की लागत एवं योजना के मद आदि का निर्धारण करते हुए सभी विकास अधिकारियों को कार्यवाही शीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि राज्य मद से सम्पादित कराये जाने वाले कार्यो का मानदण्ड अनुरूप प्राथमिकीकरण के माध्यम से प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति तत्काल जारी करायें तथा कार्याे की स्वीकृति के आधार पर संबंधित विभाग द्वारा निविदा प्रक्रिया सम्पादित करायें। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी जल संचय योजना की डीपीआर में महानरेगा अन्तर्गत लिये गये कार्यो की लागत को तकमीनों अनुसार संशोधित करने हेतु प्रस्ताव भिजवावें एवं शेष कार्यो की स्वीकृति जारी करायें।  उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्राम पंचायत का विज्ञापन बिना विकास अधिकारी की स्वीकृति के प्रकाशित न हो इसका ध्यान रखें तथा होने वाले विज्ञापन के प्रकाशन का व्यय सम्बंधित की जिम्मेदारी तय कर वसूल किया जाये।
जिला कलक्टर डिडेल ने राज्य मद में सभी पंचायत समितियों में फील्ड बंडिग के 2 हजार 899 एवं फाॅर्म पाॅण्ड के 1 हजार 131 कुल 4 हजार 30 कार्यो में से फिजीबिल कार्यो को महानरेगा की कार्य योजना में सम्मिलित कराकर ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज द्वारा सम्पादित करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि फाॅर्म पाॅण्ड (खेत तलाई) के कार्य जो फिजीबिल नहीं हो उनके लिए निरस्तीकरण के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाये जिससे इन प्रस्तावों को आयुक्तालय जलग्रहण विकास एवं भू-संरक्षण, जयपुर को भिजवाया जा सकेे। उन्होंने राजीव गांधी जल संचय योजना के कार्यो को दो वर्ष की अवधि में प्राथमिकता के अनुसार पूर्ण करने के निर्देश दिये।


 बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्करराज शर्मा ने बताया कि परियोजना में सभी 10 पंचायत समितियों की तैयार डीपीआर में चयनित 58 ग्राम पंचायतों के 183 ग्रामों में लिये गये कुल 5 हजार 396 कार्य जिनकी अनुमानित लागत लगभग 48.40 करोड है तथा योजना अन्तर्गत राज्य सरकार से राज्य मद में जिले को 624.91 लाख रूपये प्राप्त हुए है। उन्होंने कहा कि पंचायत समिति क्षेत्र में बनने वाले सामुदायिक शौचालय एवं माॅडल शौचालय की स्वीकृति के लिए उसके रखरखाव एवं पानी की उपलब्धता का प्रमाण पत्र आवश्यक रूप से प्रस्तुत करें।
बैठक में जलग्रहण विकास एवं भू-संरक्षण विभाग के अधीक्षण अभियंता एवं नोडल अधिकारी अशोक कुमार अम्बेश ने पीपीटी के माध्यम से पंचायत समितिवार एवं विभागवार कृषि विभाग के 290 कार्य, उद्यान विभाग के 50 कार्य, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के 65 कार्य, वन विभाग के 38 कार्य, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज के 724 कार्य एवं जलग्रहण विकास एवं भू-संरक्षण विभाग के 4 हजार 222 कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


बैठक में ग्रामीण की विकास की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी साथ ही विधायक एवं सांसद निधि, मेवात विकास बोर्ड, डांग विकास योजना के स्वीकृत कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा हुई।
बैठक में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी, विकास अधिकारीगण एवं अधिशाषी अभियंता आदि अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया।
—————–

Bharatpur news: रोजगार शिविर का हुआ आयोजन


Bharatpur news: भरतपुर, 20 फरवरी। जिला प्रशासन एवं जिला रोजगार कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान में गुरूवार को रोजगार कार्यालय, किला परिसर, में रोजगार शिविर का आयोजन किया गया जिसमें नियोजन, प्रशिक्षण एवं स्वरोजगार हेतु विभिन्न नियोजकों ने हिस्सा लिया।


जिला रोजगार अधिकारी रघुवीर सिंह मीना ने बताया कि शिविर में लगभग 850 युवाओं ने भाग लिया जिसमें हैवल्स इण्डिया लि0 ने 87, सत्यम आॅटोकाॅम्पोनेंट्स लि0 ने 60, यूरेका फाॅब्र्स ने 8, जयश्रीबायोटेक प्रा0 लि0 ने 31, कुषल किसान ग्रुप आॅफ कम्पनीज कोटा ने 10, जोमेटो ने 14, एलआईसी ने 39, शिव शक्ति बायोटेक्नोलाॅजी लि0 मथुरा ने 30, जी 4 एस भिवाडी ने 41, आरएसडब्ल्यूएम लि0 रींगस ने 45, टेक्नोसिम ट्रेनिंग सर्विसेज सुजुकी मोटर्स गुजरात ने 30 युवा बेरोजगारों का प्राथमिक चयन किया।


शिविर में रोजगार हेतु कुल 395 का प्राथमिक चयन व आएसएलडीसी द्वारा प्रशिक्षण हेतु जिला कौषल समन्वयक सतीश कुमार शर्मा ने कौशल विकास की पूर्ण जानकारी देकर बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण हेतु 52 प्रशिणार्थियों का नामांकन किया गया। उन्होंने बताया कि 447 बेरोजगार युवा शिविर में लाभान्वित हुए।
—————-

Bharatpur news: कृषकों को मूवेबल थे्रसिंग फ्लोर क्रय पर 50 प्रतिशत का अनुदान


Bharatpur news: भरतपुर, 20 फरवरी। राज्य सरकार ने कृषकों द्वारा मूवेबल थे्रसिंग फ्लोर के क्रय करने पर क्रय दर के 50 प्रतिशत अधिकतम 1 हजार 500 रूपये का अनुदान घोषित किया है।
कृषि विभाग के उपनिदेशक डाॅ. धर्मपाल सिंह ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 में कृषि कार्याें के उपयोग में आने वाली 830 मूवेबल थे्रसिंग फ्लोर (त्रिपाल) की कृषक द्वारा खरीद किये जाने पर इनको मूल्य का 50 प्रतिशत अधिकतम 1500 रूपये का अनुदान दिया जायेगा साथ ही जिला स्तर पर मूवेबल थे्रसिंग फ्लोर निर्माता, अधिकृत विक्रेता एवं वितरक का पंजीयन भी किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पंजीयन के सम्बंध में फर्म मालिक किसी भी कार्य दिवस में उप निदेशक कृषि विस्तार कार्यालय, सर्किट हाउस के पीछे में अपने समस्त दस्तावेज प्रस्तुत कर फर्म का पंजीयन करा सकेंगे।

Bharatpur news: किसानों को केसीसी उपलब्ध कराने हेतु लगाये जा रहे हैं शिविर


Bharatpur news: भरतपुर, 20 फरवरी। जिले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित कृषकों को शत-प्रतिशत क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने एवं किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर 17 फरवरी से शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।
जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि 24 फरवरी को ग्राम पंचायत भैंसीना, झारौटी, नारोली, बवेखर, सैंधली, आमोली, कमालपुरा, छोंकरवाडा कलां, सलेमपुरखुर्द, रारह एवं ताखा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर शिविरों का आयोजन किया जायेगा।
इसी प्रकारा 25 फरवरी को सिकरोरी, सैंत, पलां, दोहरदा, खानुआ, बरिघा, सहदपुरा, खुडासा, ओडेलगद्दी, बांसीखुर्द, महुआ, हेलक, रूंध हेलक, दाहिनागांव, नया गांव, खानसूरजापुर, नौहरदा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

Bharatpur news: ब्रज होली उत्सव 2020 की तैयारियों सम्बंधी बैठक 24 को


Bharatpur news: भरतपुर, 20 फरवरी। पर्यटन विभाग द्वारा 5 व 6 मार्च को डीग एवं कामां में आयोजित किये जाने वाले ब्रज होली उत्सव 2020 के सफल आयोजन एवं कार्यक्रम व्यवस्थाओं की पूर्व तैयारियों हेतु जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में 24 फरवरी को दोपहर 12.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की जायेगी।

Bharatpur news in Hidi : प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना का एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न


Bharatpur news: भरतपुर, 20 फरवरी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत गुरूवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं समस्या समाधान कार्यक्रम का आयोजन नगर निगम सभागार में आयोजित किया गया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक पूरन सिंह ने बताया कि कार्यशाला में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम विकास योजना में चयनित गांव का आॅनलाइन सर्वे एवं कार्ययोजना तैयार करने के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी तथा ग्राम विकास योजना के सम्बंध में आ रही समस्याओं के सम्बंध में एससी एसपी के उपनिदेशक विष्णु दत्त शर्मा एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक सांख्यिकी अधिकारी चतुर्भज सिंह ने प्रशिक्षण दिया।
प्रशिक्षण में चयनित ग्रामों की ग्राम विकास योजना शीघ्र तैयार करने एवं ड्राफ्ट बीडीपी को ग्राम अवसरण समिति से अनुमोदन करवाकर जिला अवसरण समिति में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
—————–

Bharatpur news in Hidi : राज्य बजट में भरतपुर को मिली कई सौगातें
भरतपुर में औद्योगिक विकास के लिए नवीन औद्योगिक क्षेत्र बनेगा
भरतपुर सौंख रोड़ का होगा सुदृढ़ीकरण


Bharatpur news: भरतपुर 20 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा राज्य विधान सभा में पेश किये गये वर्ष 2020-21 के बजट में सिंचाई, सड़क एवं जिला चिकित्सालय में नवीन उपकरणों की उपलब्धता सहित भरतपुर को कई सौगातें देने की घोषणा की हैं।
तकनीकी एवं संस्कृत राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने बताया कि भरतपुर में औद्योगिक निवेश एवं रोजगार को बढ़ावा देने के लिए नवीन औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना करने, नवीन क्षेत्रीय विज्ञान कार्यालय खोलने, राज्य के भरतपुर सहित दो जिलों में इमरजेंसी रेसपोंस स्पोर्ट सिस्टम शुरु करने, भरतपुर के जिला चिकित्सालय में एमआरआई व सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध कराने की घोषण बजट में की गई है। इसके साथ ही भरतपुर सौंख रोड़ के सुदृढ़ीकरण व नवीनीकरण के लिए 18 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।


इसी प्रकार निःशक्तता की पहचान के लिए जिला स्तर पर अर्ली इन्टरवेंशन सेन्टर स्थापित करने की भी घोषणा की है जिससे निःशक्तत व्यक्तियों का समय पर इलाज हो सकेगा। इसके अलावा एतिहासिक धरोहरों को सुरक्षित व संरक्षित करने के लिए 1 करोड़ रुपये की राशि का बजट में प्रावधान किया गया है और भरतपुर के अभिलेखागार में एतिहासिक अभिलेखों का डिजीटाइलेशन व माइक्रो फिलमिंग कर उन्हें आॅनलाइन करने की घोषणा भी की गई है।


बजट में किसानों को दिन के समय विद्युत सप्लाई उपलब्ध कराने के लिए फीडर सुधार कार्यक्रम संचालित करने का बजट में प्रावधान किया गया है जिसमें भरतपुर जिला भी शामिल है।  

Bharatpur news in Hidi : बजट स्वास्थ्य को समर्पित करना अनुकरणीय- सीताराम गुप्ता

Bharatpur news भरतपुर 20 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा गुरुवार को विधान सभा में पेश किये गये बजट को स्वास्थ्य के लिए समर्पित करने की पहल को लुपिन के अधिशाषी निदेशक सीताराम गुप्ता ने अनुकरणीय बताया है और कहा है कि निश्चय ही इस बजट से राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में तेजी से सुधार आयेगा। लेकिन भरतपुर को जो आशाऐं थी उससे उपेक्षित रखा गया है।
गुप्ता ने बताया कि भरतपुर सर्वांगीण विकास के लिए जरूरी था कि भरतपुर को पर्यटन जिला घोषित किया जाये और सुजान गंगा के जीर्णोद्वार एवं विकास की घोषणा भी होनी चाहिए थी ताकि वर्षों पुरानी भरतपुरवासियों की मांग पूरी हो सकेे। इसके अलावा भरतपुर में कृषि विश्वविद्यालय, पशु पालन महाविद्यालय खोलने की सरकार से आशाऐं थी लेकिन एक भी भरतपुरवासियों की मांग बजट में घोषित नहीं की गई।
अधिशाषी निदेशक ने बताया कि वित वर्ष 2011-12 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्टेट एग्रो प्रोसेसिंग सेंटर खोलने की घोषणा की थी जिसके सम्बन्ध में बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया है।

Top 10 Bharatpur News:


Bharatpur news: पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री के प्रयासों से मिली पूर्वी राजस्थान को सौगात
Bharatpur news: पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री के प्रयासों से मिली पूर्वी राजस्थान को सौगात
Bharatpur news: पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने बताया कि पर्यटन विभाग के लिए कुल बजट 121.21 करोड रूपये का बजट प्रावधान किया गया है। बजट घोषणा संख्या 90 के तहत देश में पर्यटन की दृष्टि से राज्य को और अधिक ऊॅचाईयों तक ले जाने के लिए पर्यटन क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं के विकास एवं उन्नयन के लिए 100 करोड़ रूपये की राशि से पर्यटन विकास कोष के गठन की घोषणा की गयी है।
sntv24samachar

Leave a Comment