Bharatpur News: ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण को रोकना अब सबसे बड़ी चुनौती: डाॅ. गर्ग

Bharatpur News: ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण को रोकना अब सबसे बड़ी चुनौती: डाॅ. गर्ग

Bharatpur News: ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण को रोकना अब सबसे बड़ी चुनौती: डाॅ. गर्ग

Preventing infection in rural areas is now the biggest challenge: Dr. Garg

भरतपुर, 13 मई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग ने बुधवार को राजकीय माध्यमिक विद्यालय मई गूजर एवं राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बरसो में प्रवासी मजदूरों के लिए बनाये गये अस्थाई राहत शिविरों का अवलोकन किया तथा प्रवासी श्रमिकों के लिए किये गये छाया-पानी, भोजन इत्यादि व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

डाॅ. गर्ग ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को सकुशल उनके घर पहुंचाना राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन-पानी, प्राथमिक चिकित्सा तथा अन्य आवश्यक मदद प्रशासन तथा भामाशाहों द्वारा उपलब्ध करवायी जा रही है। भरतपुर जिले से अब तक करीब 50 हजार पंजीकृत व गैर पंजीकृत श्रमिकों को उनके गन्तव्य स्थान तक पहुंचने में मदद की गयी है।

चिकित्सा राज्य मंत्री डाॅ. गर्ग ने कहा कि लाॅकडाउन में छूट मिलने के साथ ही आर्थिक एवं व्यवसायिक गतिविधियां पुनः शुरू होने से आमजन को राहत मिली है, हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है, ऐसे में लोग घर से बाहर निकलते समय एवं अपने कार्यालय, दुकान या कार्यस्थलों पर मास्क अनिवार्य रूप से लगायें तथा सुरक्षित दूरी बनाये रखते हुए चिकित्सकीय प्रोटोकाॅल का पूरी तरह पालन करें।

चिकित्सा राज्य मंत्री ने कहा कि बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर देश के अन्य राज्यों तथा प्रदेश के अन्य जिलों से ग्रामीण क्षेत्रों में आ रहे हैं, ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण फैलने से रोकना अब सबसे बड़ी चुनौती है, जिसके लिए प्रशासन के साथ-साथ ग्रामस्तरीय समितियों एवं ग्रामीणों को चैकन्ना रहकर कार्य करना होगा। बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सूचना देकर उसकी स्क्रीनिंग तथा क्वारेंटाईन करवाना होगा।