Bharatpur News: Public should not leave unnecessary homes, follow lockdown instructions: District Collector

Bharatpur News: आमजन अनावश्यक घरों से न निकलें बाहर,लाॅकडाउन के निर्देशों की करें पालना: जिला कलक्टर

Last Updated on by Sntv24samachar

Bharatpur News: आमजन अनावश्यक घरों से न निकलें बाहर,लाॅकडाउन के निर्देशों की करें पालना: जिला कलक्टर

  • आमजन लाॅकडाउन के निर्देशों की करें पालना,
  • अनावश्यक घरों से न निकलें बाहर: जिला कलक्टर
Bharatpur News: Public should not leave unnecessary homes, follow lockdown instructions: District Collector
Bharatpur News: Public should not leave unnecessary homes, follow lockdown instructions: District Collector

Bharatpur News: भरतपुर, 22 मार्च। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने आमजन से अपील की है कि वे राज्य सरकार द्वारा जारी लाॅकडाउन के दौरान अनावश्यक घरों से बाहर न निकले, जब तक कोई विशेष आवश्यक कार्य न हो साथ ही उन्होंने धार्मिक एवं सामाजिक सरोकारों के कार्यक्रमों को भी आगामी अवधि के लिए स्थगित करने को कहा है।

जिला कलक्टर डिडेल सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कोरोना वायरस की रोकथाम एवं संक्रमण के फैलाव को रोकने के सम्बंध में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को बैठक में निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने परिवारों के सदस्यों को लाॅकडाउन के दिये गये दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित कर घरों से बाहर न निकलने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का फैलाव वायु के माध्यम से न होने के कारण सामान्यजन को मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि उन्हें मौसमी बीमारी खांसी एवं जुखाम से पीड़ित न हो तथा ऐसी सेवाएंे जहां लगातार लोगों को सेवाऐं देना आवश्यक हो। उन्होंने आरटीओ एवं डीटीओ को निर्देश दिये कि वे अन्र्राज्यीय एवं अन्र्तजिला की सीमाओं से आवागमन करने वाले वाहनों को जिले की सीमा में प्रवेश न करने दें और सीमाओं को पूरी तरह से सील रखें साथ ही स्थानीय स्तर पर भी विशेष आवश्यकता वाले क्षेत्रों एवं चिकित्सा के लिए रोगियों को लाने-ले जाने के लिए सीमित संख्या में एम्बूलेंस एवं टैक्सियों को अनुमति प्रदान करें। उन्होंने जिला पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि वे जिले में लगी धारा 144 की पूर्ण पालना सख्ती से करायें तथा अनावश्यक लोगों के आवागमन को भी रोकें।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रण करने के लिए आमजन में व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ ही सामुदायिक स्वच्छता की आदत डालने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि लाॅकडाउन के दिशा-निर्देशों के तहत बाजार में दैनिक उपभोग की वस्तुओं दुकानों के अतिरिक्त अन्य दुकानें पूर्णंतः बंद रहेंगी। उन्होंने आमजन से कहा कि सेनेटाईजिंग के लिए यह आवश्यक नहीं है कि किसी कम्पनी विशेष का सेनेटाईजर ही उपयोग में लाया जाये, सामान्य तौर पर साबुन का भी उपयोग सेनेटाईजिंग के लिए कर सकते हैं।

उन्होंने अग्रणी बैंक अधिकारी को निर्देश दिये कि वे अधिक भीड-भाड वाली बैंक शाखाओं की सूची उपलब्ध करायें साथ ही एटीएम रूमों एवं मशीनों का नियमित सेनेटाईजिंग कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने उद्योगपतियों से आग्रह किया है कि वे उनके यहां कार्यरत दैनिक वेतनभोगी कार्मिकों एवं अन्य कार्मिकों को सवेतनिक अवकाश स्वीकृत कर नियमित वेतन भुगतान करें।

उन्होंने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिये कि वे कोरोना वायरस के संदिग्ध रोगियों के नियमित खानपान की व्यवस्था समय पर सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समस्त उपखण्ड स्तरों के लिए जिला स्तरीय प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गयी है। समस्त प्रभारी अधिकारी अपने क्षेत्र के उपखण्ड अधिकारियों से समन्वय रखते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम, संदिग्ध रोगियों के उपचार के लिए की गयी व्यवस्थाओं, खानपान एवं ऐसे श्रमिक जो लाॅकडाउन के कारण काम से वंचित रहने पर उनके खाने-पीने की व्यवस्थाऐं किसी भामाशाह के माध्यम से करायें जिसकी दैनिक रिपोर्ट जिला प्रशासन को भिजवाया जाना सुनिश्चित करें।


बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन नरेश कुमार मालव, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर एवं नगर विकास न्यास के सचिव उम्मेदीलाल मीणा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुष्कर राज शर्मा, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ0 मूल सिंह राणा, उपखण्ड  अधिकारी भरतपुर संजय गोयल सहित अन्य जिला स्तरीय विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Bharatpur News: