Dungarpur News: To prevent Coronavirus infection, the district administration was ready, read these measures.

Dungarpur News: Coronavirus संक्रमण को रोकने को लेकर जिला प्रशासन हुआ मुस्तैद, किये ये उपाय पढ़े पूरी खबर |

Quick Navigation

Dungarpur News: Coronavirus संक्रमण को रोकने को लेकर जिला प्रशासन हुआ मुस्तैद, किये ये उपाय पढ़े पूरी खबर |

Dungarpur News: Coronavirus संक्रमण को रोकने को लेकर जिला प्रशासन हुआ मुस्तैद, किये ये उपाय पढ़े पूरी खबर |
Dungarpur News: Coronavirus संक्रमण को रोकने को लेकर जिला प्रशासन हुआ मुस्तैद, किये ये उपाय पढ़े पूरी खबर |

पर्यटकों की मॉनिटरिंग से लेकर चिकित्सालयों में बनाये गये अलग ओपीडी एवं आईसोलेशन वार्ड

  • डूंगरपुर जिला प्रशासन कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने को लेकर मुस्तैद
  • जिला कलक्टर स्वयं कर रहें हैं मॉनिटरिंग, एतिहायत के लिए उठायें जा रहें हैं विशेष कदम 
  • पर्यटकों की मॉनिटरिंग से लेकर चिकित्सालयों में बनाये गये अलग ओपीडी एवं आईसोलेशन वार्ड
  • घर-घर की जा रही है स्क्रीनिंग सर्वे

Dungarpur News: जयपुर, 14 मार्च। डूंगरपुर जिला प्रशासन कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने को लेकर मुस्तैदी के साथ कार्य कर रहा है। जिला कलक्टर कानाराम द्वारा स्वयं मॉनिटरिंग करते हुए जिला प्रशासन के माध्यम से एतिहायत के तौर पर कई विशेष कदम उठायें गये हैं। जिला कलक्टर कानाराम ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए चिकित्सकीय दृष्टिकोेण से जहां राजकीय चिकित्सालयों के साथ-साथ जिले के बड़े निजी चिकित्सालयों में भी अलग ओपीडी एवं आईसोलेशन वार्ड बनवाये हैं वहीं बाहर से आने वाले पर्यटकों की भी प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है ।

इसके साथ ही चिकित्सा विभाग द्वारा कार्मिकों के दल तैयार करते हुए घर-घर जाकर स्क्रीनिंग सर्वे भी करवाई जा रही है। इन सब के साथ ही जिला कलक्टर कानाराम ने सोशल मीडिया का भी प्रभावी उपयोग करते हुए आमजन से कोरोना वायरस संक्रमण से नहीं घबराने तथा स्वच्छता अपनाते हुए एतिहायत बरतने की भी अपील की है।

Dungarpur News: चिकित्सालयों में अलग ओपीडी एवं आईसोलेशन वार्ड

Dungarpur News: चिकित्सालयों में अलग ओपीडी एवं आईसोलेशन वार्ड
Dungarpur News: चिकित्सालयों में अलग ओपीडी एवं आईसोलेशन वार्ड

डूंगरपुर जिला प्रशासन के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए राजकीय के साथ ही बडे़ निजी चिकित्सालयों में भी संभावित संक्रमित हेतु अलग से ओपीडी एवं आईसोलेशन वार्ड बनाये गये हैं। इसके साथ ही आने वाले संभावित लक्षणों से संक्रमित व्यक्तियों की ट्रवेल हिस्ट्री लेकर प्रतिदिन की रिपोर्टिंग मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दी जा रही है। अन्य देशों से आने वाले व्यक्तियों तथा विशेषकर संक्रमित देशों से आने वाले लोगों के लिए जागरूक रहकर मॉनिटरिंग कर तथा संक्रमण के लक्षण होने पर तत्काल रिपोर्टिंग भी की जा रही है। 

Dungarpur coronavirus News: रेपिड रेंस्पोंस टीम गठित, नियंत्रण कक्ष स्थापित

Dungarpur coronavirus News:  रेपिड रेंस्पोंस टीम गठित, नियंत्रण कक्ष स्थापित
Dungarpur coronavirus News: रेपिड रेंस्पोंस टीम गठित, नियंत्रण कक्ष स्थापित

जिला प्रशासन के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेपिड रेंस्पोंस टीम का गठन करते हुए नियंत्रण कक्ष भी स्थापित कर दिया गया है। छः सदस्यीय चिकित्सक दल डॉ लोकेश कुमार परमार, डॉ कांतिलाल मेघवाल, डॉ निलेश गोठी, डॉ शम्ससुजाआ, डॉ मोहम्मद खुशनुद, डॉ जावेद खान की रेपिड रेस्पोंस टीम का गठन कर मुस्तैद कर दिया गया है। साथ ही डिप्टी सीएमएचओं को नोडल अधिकारी भी नियुक्त करते हुए नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर 02964-232486 है तथा डिप्टी सीएमएचओं का मोबाईल नम्बर 9587751307 है।

होटल कार्मिकों की भी हो रही है स्क्रीनिंग

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ महेन्द्र परमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अब तक कुल 49 पर्यटको  की यूके, स्विजरलैण्ड, आस्टे्रलिया, कनाड़ा, बेल्जियम, नीदरलैंड, जर्मनी, इटली से आने की जानकारी है। पर्यटकों की भी मॉनिटरिंग की जा रही है। साथ ही जिन होटलों में पर्यटकों का ठहराव हो रहा है, उनके कर्मचारियों की भी स्क्रीनिंग की जा रही है । अब तक बाईस कर्मचारियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही विदेशों में रहने वाले स्थानीय निवासियों के होली के त्यौहार पर घर आने वाले सत्तर लोगों की भी चिकित्सा विभाग के माध्यम से विशेष प्रभावी मॉनिटरिंग की जा रही है। 

Dungarpur Today News:घर घर की जा रही है स्क्रीनिंग सर्वे, दो दिनों में 2 हजार घरों  का हुआ सर्वे

Dungarpur Today News:घर घर की जा रही है स्क्रीनिंग सर्वे, दो दिनों में 2 हजार घरों  का हुआ सर्वे
Dungarpur Today News:घर घर की जा रही है स्क्रीनिंग सर्वे, दो दिनों में 2 हजार घरों  का हुआ सर्वे

जिला  कलेक्टर कानाराम के निर्देशन में चिकित्सा विभाग के माध्यम से स्क्रीनिंग सर्वे अभियान चलाया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ परमार ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत ए एन एम ,आशा सहयोंगनियाें प्रसाविका प्रशिक्षण केन्द्र डूंगरपुर के विद्यार्थियों द्वारा घर घर जाकर लोगो की स्क्रीनींग कर सर्वे किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में गुरुवार को शुरू किए गए कोरोना वायरस जागरूकता अभियान के तहत दो दिवस में कुल दो हजार घरो की स्क्रीनींग कर सर्वे सम्पन्न कर लिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रतिदिन घर-घर जाकर सर्वे की जा रही है।

रोकथाम के निर्देश जारी

इसके साथ ही कोविड-19 के संबंध में भारत सरकार द्वारा पर््रदत्त ट्रेवल एडवाईजरी, हैल्थ केयर फेसिलिटी में इन्फेक्शन प्रिवेंन्शन एवं कट्रोल, सैम्पल कलेक्शन एवं ट्रांसपोर्टेशन, क्लिनिकल केस मैनेजमेंट, डिस्चार्ज पॉलिसी, कन्टेनमेंट प्लान तथा डिसइन्फेक्शन पॉलिसी आदि वांछित कार्यवाही निर्देशानुसार करने एवं कोविड-19 रोग के बचाव, नियंत्रण जांच उपचार एवं प्रचार-प्रसार आदि से संबंधित समस्त गतिविधियों सम्पादित की जाना सुनिश्चित किये जाने के भी निर्देश जारी किये गये हैं।

अवकाश उपभोग एवं मुख्यावास त्यागने पर रोक

कोरोना वायरस कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक मेडिकल कॉलेज, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डूंगरपुर एवं सागवाड़ा, समस्त खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, समस्त वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी प्रभारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, समस्त चिकित्सा अधिकारी प्रभारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित समस्त चिकित्सकों, नियंत्रण अधिकारियों, चिकित्सकों, नर्सिग एवं पैरामेडिकल स्टॉफ के अवकाश उपभोग एवं मुख्यावास त्यागने पर अगिर््रम आदेशों तक पाबन्दी एवं रोक लगाई गई है। 

सोशल मीडिया के जरिये स्वच्छता एवं एतिहायत बरतने की अपील


  जिला कलक्टर कानाराम ने आमजन से अपील की है कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नही है वरन् जागरूक रहकर एहतियात बरतने की जरूरत है । इस संदर्भ में वल्र्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से अपनी सुरक्षा करने के लिए किये जाने वाले उपायों का विडियों भी सोशल मीडिया के माध्यम से अपील के साथ जारी कर कोरोना वायरस से नही घबराने एवं स्वच्छता एवं ऎतिहायत बरतने का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य कमेटियों के माध्यम से करें रहे हैं जागरूक

ग्रामीण क्षेत्रों में आशा सहयोगिनी, कार्यकर्ताओं एवं एएनएम के माध्यम से ब्लॉक स्तर में गांवों में गठित स्वास्थ्य कमेटियों के माध्यम से विद्यालयों, महात्मा गांधी नरेगा कार्य स्थलों अथवा ऎसे स्थानों पर जहां बड़ी संख्या में जनसमूह एकत्रित हो, वहां पर स्वच्छता को अपनाने तथा वायरस सकं्रमण हेतु बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार करते हुए जागरूक करने एवं एहतियात बरतने का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।