सरकारी प्रयासों के साथ ही सामुदायिक प्रयासों से ही मिलेगी कोरोना पर जीत – पर्यटन मंत्री

सरकारी प्रयासों के साथ ही सामुदायिक प्रयासों से ही मिलेगी कोरोना पर जीत – पर्यटन मंत्री

Government efforts as well as community efforts will win Corona - Tourism Minister
सरकारी प्रयासों के साथ ही सामुदायिक प्रयासों से ही मिलेगी कोरोना पर जीत – पर्यटन मंत्री

भरतपुर,। पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि कोविड-19 महामारी से बचाव एवं रोकथाम के लिए किये जा रहे सरकारी प्रयासों के साथ ही आमजन संकल्पित होकर सरकार द्वारा जारी चिकित्सकीय गाइडलाइन की पालना करें तभी हम कोरोना जीत हासिल कर सकेंगे।

पर्यटन मंत्री सिंह शुक्रवार को डीग कस्बा स्थित राजकीय सामुदायिक चिकित्सा केन्द्र पर आयोजित लोकार्पण समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आग्रह पर राज्य के सभी विधायकों ने वित्तीय वर्ष 2020-21 की विधायक निधि की राशि चिकित्सालयों में कोविड-19 एवं अन्य जीवनरक्षक उपकरण क्रय करने के लिए समर्पित कर दी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के उपायों की जानकारी गांव-गांव, ढाणी-ढाणी, वार्ड एवं मौहल्ले के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचाने के लिए विशेष कोविड-19 जागरूकता अभियान 21 जून से 7 जुलाई तक चलाया जा रहा है। इसके तहत आमजन को मास्क की अनिवार्यता, बार-बार हाथों की धुलाई, सेनेटाईजेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हम सभी का भी यह उत्तरदायित्व बनता है कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सकीय गाइडलाइन की कडाई से पालना कर इसके फैलाव को रोके।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि डीग कस्बावासियों को चम्बल पेयजल योजना से मीठा एवं गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। उनका यह प्रयास है कि डीग-कुम्हेर के ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिले के शेष रहे अन्य क्षेत्रों को भी समय पर चम्बल पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे आमजन की वाजिब समस्याओं का समाधान शीघ्र करें जिससे राज्य सरकार की मंशा पूर्ण हो सके।

इस अवसर पर कार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदार सोहन सिंह नरूका ने जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 संक्रमण की बचाव एवं रोकथाम एवं प्रवासी, श्रमिकों एवं दैनिक मजदूरी करने वालों को भूखा न रहे के किये गये प्रयासों के सम्बन्ध में जानकारी दी तथा विकास अधिकारी डाॅ दीपाली शर्मा ने डीग ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे मनरेगा कार्याें के माध्यम से प्रवासी एवं श्रमिकों को दिये गये रोजगार के बारे  में जानकारी दी।


पर्यटन मंत्री ने राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तीन एयर कंडीशनर एवं एक जनरेटर सैट का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डीग बुगलाल मीना, ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ हिमान्शु पाराशर, डाॅ गजेन्द्र सिंह, डाॅ मानसिंह, डाॅ नंदलाल सहित चिकित्सालय के नर्सिंग एवं अन्य कार्मिक सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।