विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर किया गया वृक्षारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर किया गया वृक्षारोपण

RC sharma
राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ भारत श्री आर सी निरंकारी जी

राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ भारत की गोरखपुर इकाई द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम संपूर्ण उत्तर प्रदेश में चलाए जा रहे अभियान घर-घर एक-एक पौधा के अंतर्गत किया गया । जिसका आदेश राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ भारत श्री आर सी निरंकारी जी ने दीया ।जिस की अपील राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ भारत के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शमशाद आलम एडवोकेट ने की थी।

श्री एडवोकेट ने कहा की पर्यावरण के संरक्षण की जिम्मेदारी का दायित्व भारत में रहने वाले एवं विश्व में रहने वाले प्रत्येक व्यक्तियों को अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के तहत समझना चाहिए।

वही राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ_भारत के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं कार्यक्रम संयोजक ई. मोहम्मद मिन्नतुल्लाह ने कहा कि पर्यावरण प्रकृति का उपहार है एवं श्रृंगार है इसलिए हम सभी को विशेष रूप से इसके संरक्षण पर विचार करना चाहिए और प्रतीक व्यक्तियों को कम से कम एक एक पौधा अपने नाम से लगाना चाहिए और उसकी देखभाल करनी चाहिए ताकि आने वाली नस्लों तक उनका नाम भी जिंदा रह सके और उनके द्वारा की गई छोटी सी कोशिश जो पृथ्वी के सिंगार में वृद्धि कारण बन सके।

मीडिया प्रभारी उत्तर प्रदेश अरशद अहमद ने बताया कि पर देश भर के विभिन्न जिलों में जहां भी राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ भारत के कार्यकर्ता सक्रिय हैं उन सभी को या आदेशित किया गया है कि वह इस विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कम से कम एक-एक पौधे अपने प्रत्येक पदाधिकारी के नेतृत्व में लगवाएं साथ ही साथ 1 साल तक उसकी देखभाल करना भी उनकी जिम्मेदारी है इस बात का भी ध्यान रखें। और लोगों को इसके लिए जागरूक करें। अरशद अहमद ने बताया कि इस मौके पर नीम, आम, साहू ,सागवान आदि के 50 से अधिक पौधे गोरखपुर शहर के विभिन्न स्थानों पर लगाए गए।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ सरदार जसपाल सिंह, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य डॉक्टर के शर्मा, दानिश अब्दुल्ला, सेराज खान सानू, फरहान आलम, मोहम्मद अनीस एडवोकेट, सैयद इरशाद अहमद, मोहम्मद इज्जतुल्लाह ,मिनहाज सिद्दीकी, राशिद कलीम अंसारी, आशीष रुंगटा, प्रकाश, दिवाकर, अंकित शर्मा, सैयद साहब हुसैन, मोहम्मद रजि , अहमद, सौम्या यादव, शाहीन शेख, सुल्तान खान, उज़ैर अहमद, निहाल रावत, प्रदीप गौड़,गौरी त्रिपाठी आदि ने एक-एक पौधे लगाए और अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

अंत में जिला अध्यक्ष अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ सरदार जसपाल सिंह ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया और अपना उत्कृष्ट समय देने के लिए आभार व्यक्त किया।