The havoc of nature broke the back of the donor, compensation will be provided to the farmers suffering from the state government - Bhajan Lal

कुदरत के कहर ने अन्नदाता की तोडी कमर राज्य सरकार से पीड़ित किसानों को दिलवाया जायेगा मुआवजा – भजनलाल

Last Updated on by Sntv24samachar

The havoc of nature broke the back of the donor, compensation will be provided to the farmers suffering from the state government - Bhajan Lal
The havoc of nature broke the back of the donor, compensation will be provided to the farmers suffering from the state government – Bhajan Lal

भरतपुर, 08 मार्च। गृह रक्षा व नागरिक सुरक्षा एवं कृषि राज्यमंत्री भजनलाल जाटव के क्षेत्र के किसानों पर पड़ी कुदरत की मार से हुए फसल खरावे की व्यथा सुन कर उनकी आॅखें नम हो गई। उन्होंने कहा कि सभी किसानों उनकी फसल के खरावे का मुआवजा राज्य सरकार से दिलाया जायेगा
कृषि राज्य मंत्री श्री जाटव रविवार को कस्वा हलैना स्थित कार्यालय पर जनसुनवाई करते हुए ओलावृष्टि एवं अतिवृष्टि से हुई फसल क्षति से  पीडित किसानों एवं गामीणों ने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया और समस्या के समाधान के लिए मंत्री को ज्ञापन सौंपे।

उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा किसानों को फसल के हुए नुकसान का सर्वे कराया जा रहा है। जिसकी रिपोर्ट के आधार पर किसानों को मुआवजा दिलाया जायेगा। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे सर्वे करने वाले सम्बन्धित पटवारी एवं गिरदावर को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करायें एवं उन्होंने गृह रक्षा विभाग के पंचायत समिति उच्चैन के ग्राम कल्याणपुर निवासी मृतक होमगार्ड कार्मिक 27 वर्षीय प्रेमचन्द शर्मा के 20 फरवरी को ड्यूटी करते हुए मृत्यु हो जाने पर उसके परिवार को आर्थिक मदद एवं जल्द अनुकम्पा नियुक्ति का आश्वासन दिया तथा गृह रक्षा विभाग के अधिकारियों को मृतक के प्रकरण का एक माह में निस्तारण कर आश्रित परिवार को आर्थिक लाभ एवं अनुकम्पा नियुक्ति दिए जाने के निर्देश दिये। यह निर्देश मृतक के पिता राजाराम शर्मा द्वारा जनसुनवाई में दिए गए ज्ञापन देने के बाद दिए।


  राज्यमंत्री जाटव ने कहा कि किसान की खुशहाली से ही देश एवं समाज का विकास संभव है, प्रकृति ने रवि की फसल को तवाह कर भरतपुर जिला एवं मेरे निर्वाचन क्षेत्र वैर विधानसभा में भारी नुकसान किया, प्रकृति ने किसान की आंख से आंसू निकाल दिए,किसान की दर्द भरी दशा को देख राज्य सरकार हर संभव मदद को तैयार है और नुकसान का सर्वे करा कर जल्द मुआवजा दिलाया जाऐगा।

 उन्होंने कहा कि जिले की  वैर, कुम्हेर, नगर, वैर, नदबई, बयाना, भुसावर, हलैना, उच्चैन, रूपवास, कामां, डीग, भरतपुर तहसीलों के किसानों को भारी नुकसान हुआ है। गाम पंचायत पाली के सरपंच पति नेहना एवं फूलसिंह ठेकेदार ने ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे करा किसान का कर्जमाफी एवं मुआवजा दिलाने की मांग की। ग्राम पंचायत गांगरोली सरपंच पति मुरारीलाल ने वैर से नदबई वाया हलैना सडक का कार्य जल्द पूरा कराने की मांग की, भुसावर के पूर्व पार्षद चिरमोली जाटव, पार्षद प्रकाशचन्द ने भुसावर तहसील क्षेत्र में ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग की।

वैर की प्रधान सीमा कपिल गुर्जर, समाजसेवी तोताराम गुर्जर ने हलैना, वल्लमगढ, रमासपुर, झालाटाला, मोलोनी में हुए फसल नुकसान का सर्वे कराने की मांग की। जनसुनवाई में हलैना क्षेत्र के अनेक लोगों ने जेवीवीएनएल के कनिष्ठ अभियन्ता पर बकाया राशि बसूली के नाम किसान एवं उपभोक्ताओ को परेशान करने के आरोप लगाए। वही भुसावर के जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियन्ता पर मनमानी तरीेके से कार्य करने के आरोप लगाए और गांव पथैना, अलीपुर, जसवर, सुआकी आदि में पेयजल समस्या के समाधान की मांग की।


जनसुनवाई में वैर एसडीएम अमित कुमार वर्मा, भुसावर सीओ ओमप्रकाश मीणा, हलैना थाना प्रभारी मनीष शर्मा, होमगार्ड के अधिकारी रामजीलाल, अंकुश गुप्ता, केदारसिंह ,हतीजर के पूर्व सरपंच हरिराम डागुर, भूतौली के पूर्व सरपचं राजाराम एडवोकेट, पत्रकार विष्णु मित्तल सहित सैकडों की संख्या में परिवादी मौजूद रहे।


जनसुनवाई के पश्चात कृषि राज्य मंत्री श्री जाटव ने ओलावृष्टि एवं अतिवृष्टि प्रभावित निठार, घाटरी, मजाजपुर, वल्लभगढ़, मैनापुरा, हलैना, मौलोनी एवं झालाटाला ग्रामों का दौरा कर पीड़ित किसानों से फसल खराबा के संबंध में जानकारी ली एवं मुआवजा राशि दिलाये जाने के संबंध में चल रहे विशेष गिरदावरी अभियान के बारेे में जानकारी ली।

Leave a Comment