Top 10 Bharatpur News: भरतपुर स्थापना दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों की प्रस्तुति ने समा बांधा

Top 10 Bharatpur News: भरतपुर स्थापना दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों की प्रस्तुति ने समा बांधा

Last Updated on by Sntv24samachar

Quick Navigation

Top 10 Bharatpur News: भरतपुर स्थापना दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों की प्रस्तुति ने समा बांधा 

Top 10 Bharatpur News: भरतपुर स्थापना दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों की प्रस्तुति ने समा बांधा
Top 10 Bharatpur News: भरतपुर स्थापना दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों की प्रस्तुति ने समा बांधा 


Top 10 Bharatpur News: भरतपुर, 19 फरवरी। पर्यटन विभाग की ओर से भरतपुर के 287वें स्थापना दिवस पर बुधवार शाम यूआईटी आॅडिटोरियम में राजस्थान के विभिन्न अंचलों से आये लोक कलाकारों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम में लगभग एक दर्जन मनोहारी नृत्यों से समां बांध दिया। जिला कलक्टर नथमल डिडेल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस सांस्कृतिक संध्या की शुरूआत बृज वंदना से हुई।


इस अवसर पर जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने अपने सम्बोधन में युवाओं का आवहन किया कि वे अपने जीवन में नैतिक मूल्यों के प्रति निष्ठा के साथ-साथ अधिकार और कत्र्तव्य के प्रति सावचेत रहने की आवश्यकता है उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर उसकी प्राप्ति के लिए समर्पित भावनाए से जुट जायें।

उन्होेने अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे अपने बच्चों के सुखद भविष्य के लिए उन्हें उचित मार्गदर्शन देने की पहल करें। श्री डिडेल ने जिले के औद्योगिक विकास की बिपुल सम्भावनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि जिले में खनिज आधारित उद्योग धन्धों, कुटीर उद्योगों तथा बागबानी के क्षेत्रों में काम करने की अत्याधिक सम्भावना है। उन्होने कहा कि भरतपुर जिला सरसों उत्पादन के क्षेत्र में देश के अग्रणी जिलों में शामिल है। उन्होंने कहा कि राजस्थान की लोक संस्कृति एवं परम्परागत विधाओं से संरक्षण एवं संवर्धन में इन कलाकारों की महती भूमिका है।  


भरतपुर स्थापना दिवस 2020 के अन्तर्गत बुधवार को पर्यटन विभाग द्वारा शाम 6 बजे यूआईटी आॅडिटोरियम में रंगारंग राजस्थानी लोक कलाकारों की भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इसके अन्तर्गत राजस्थान की इन्द्रधनुषी संस्कृति को जीवंत करते हुए लोक कलाकारों ने गीत-संगीत मय नृत्य कला को प्रदर्शित किया। सिर पर एक-एक करके ग्यारह मटकों के साथ भवाई नृत्य और कांच के चार गिलासों पर पानी से भरा मटका रखते हुए गजब के संतुलन से नृत्य की प्रस्तुति को दर्शकों ने आश्चर्य से देखा। तेज गति से साइकिल की पाॅच रिमों को शरीर के अंगों पर नचाते हुए कलाकार ने रिम भवाई नृत्य की प्रस्तुति दी।

सपेरा जाति का विश्वविख्यात कालबेलिया नृत्य और राजा महाराजाओं की शान में चरी में प्रज्ज्वलित अग्नि की मशाल रूप में नृत्य ने दर्शकों की तालियां बटोरी। राजस्थान का प्रसिद्ध घूमर नृत्य, बाबा भर्तहरी की अराधना के लिए समर्पित नेहडी नृत्य, आदिवासी सहारिया जाति द्वारा ढोली पर सहरिया नृत्य की प्रस्तुति आकर्षक रही। गफरूद्दीन मेवाती ने भपंग वादन किया। बृज कलाकारों ने मयूर नृत्य सहित फूलों से रंग पर्व होली का महौल बनाया। कार्यक्रमों का संचालन अनुपमा चीमा द्वारा किया गया।


Top 10 Bharatpur News: प्रतियोगिता विजेताओं को किया पुरस्कृत


जिला कलक्टर ने लोहागढ विकास परिषद द्वारा आयोजित शिक्षा विद् डाॅ. दाउदयाल गुप्ता स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता और मास्टर आदित्येन्द्र स्मृति भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरूस्कृत किया।


चित्रकला प्रतियोगिता में होली मदर पब्लिक स्कूल की छात्रा निहारिका गुप्ता को प्रथम स्थान के लिए 2100 रूपये, बाबा सुग्रीव विद्यापीठ की छात्रा रावी पाठक को द्वितीय स्थान के लिए 1500 रूपये एवं दिव्या फौजदार को तृतीय स्थान के लिए 1100 रूपये का नकद पुरूस्कार प्रमाण एवं स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया।


लोहागढ विकास परिषद के अध्यक्ष गुलाब ब़त्रा, सचिव डाॅ प्रदीप चतुर्वेदी, कोषाध्यक्ष गोपाल गुप्ता, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक अनिल राठौड एवं फोर्टी अनुराग गर्ग ने पुष्पहार से जिला कलक्टर का सुगावत किया। परिषद के जिला समन्वयक योगेश शर्मा ने अतिथियो एवं आगुन्तको का आभार व्यक्त  किया।


इसी प्रकार महात्मा गाॅधी के जीवन से क्या सीखें‘‘ विषयक भाषण प्रतियोगिता में महाराजा सूरजमल शिक्षण प्रशिक्षण महाविद्यालय के अजय सिंह को प्रथम स्थान के लिए 3100 रूपये, एमएसजे काॅलेज की शिप्रा सिंह एवं अल्का सिंह को द्वितीय एवं तृतीय स्थान के लिए क्रमशः 2100 एवं 1100 रूपये का नकद पुरस्कार प्रमाण एवं स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया।

Top 10 Bharatpur News: भरतपुर की विरासत के संरक्षण-संवर्धन में युवा सक्रिय भूमिका निभाएं- नथमल डिडेल

Top 10 Bharatpur News: भरतपुर की विरासत के संरक्षण-संवर्धन में युवा सक्रिय भूमिका निभाएं-  नथमल डिडेल
Top 10 Bharatpur News: भरतपुर 287वें स्थापना दिवस


Top 10 Bharatpur News: भरतपुर, 19 फरवरी। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने भरतपुर के 287वें स्थापना दिवस पर जिले के निवासियों को बधाई देते हुए युवा पीढी का आहृवान किया कि वे शिक्षा प्राप्ति के साथ-साथ अपने इस ऐतिहासिक अंचल की विरासत के संरक्षण-संवर्धन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं।
जिला प्रशासन, नगर निगम, नगर विकास न्यास एवं लोहागढ विकास परिषद के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को यातायात स्थित महाराजा सूरजमल स्मारक पर आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं एवं नागरिकों को सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के सर्वांगीण विकास के लिए प्रशासन कोई कसर बाकी नहीं रखेगा।

नगर निगम के उप महापौर गिरीश चौधरी  , बैंक आॅफ बडोदा के क्षेत्रीय प्रबंधक बृजमोहन मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय प्रेम सिंह कुन्तल, शारीरिक शिक्षा के उप जिला शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, जिला कुश्ती संघ के सचिव चुन्नी कप्तान, लोहागढ विकास परिषद के अध्यक्ष गुलाब बत्रा, सचिव डाॅ. प्रदीप चतुर्वेदी, कोषाध्यक्ष गोेपाल गुप्ता एवं जिला समन्वयक योगेश शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इससे पूर्व अतिथियों ने महाराजा सूरजमल के स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। पूर्व पार्षद अशोक लवानियां ने जिला कलक्टर द्वारा अर्पित माला महाराजा सूरजमल की अश्वारोही प्रतिमा पर चढाई। पुष्पांजलि कार्यक्रम में शामिल विद्यार्थियों ने शहर के विभिन्न मार्गों से होकर स्वाभिमान मार्च निकाला।


जिले के औद्योगिक विकास की चर्चा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि एनसीआर से सम्बंधित योजनाओं, लोहागढ दुर्ग के चारों ओर बहने वाली सुजान गंगा नहर के सौंदर्यीकरण एवं क्षेत्रीय विकास के कार्यक्रमों को योजनाबद्ध तरीके से क्रियान्वित किया जायेगा। जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपनी पढाई के साथ-साथ प्लास्टिक मुक्त प्रदूषण की समस्या के निदान में सहयोग करें एवं व्यसन सम्बंधी बुराईयों से दूर रहें। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा घंूघट प्रथा समाप्त किये जाने सम्बंधी अपील का उल्लेख करते हुए छात्राओं से कहा कि वे अपने घर तथा आस पडोस में इसके प्रति चेतना जागृत करें।


उप महापौर गिरीश चौधरी  ने भरतपुर के संस्थापक महाराजा सूरजमल की स्मृति को नमन करते हुए कहा कि हर वर्ष मनाये जाने वाले भरतपुर स्थापना दिवस को और अधिक गौरवशाली तरीके से मनाने में हम सभी एकजुटता से कार्य करेंगे। उन्होंने फतेहपुर सीकरी रोड पर जिले से लगने वाले प्रवेश मोड के सौंदर्यीकरण एवं केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के बाहरी क्षेत्र को रोशनी से जगमग किये जाने की योजना के क्रियान्वयन पर बल दिया। परिषद के सचिव डाॅ0 प्रदीप चतुर्वेदी ने एनसीआर के अन्तर्गत भरतपुर जिले के विकास तथा सुजान गंगा नहर के सौंदर्यीकरण की योजना के क्रियान्वयन में संस्था द्वारा सहयोग दिये जाने की पेशकश की।


इस अवसर पर लोहागढ विकास परिषद की ओर से अतिथियों को पुष्पहार, शाॅल एवं स्मृृृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।


Top 10 Bharatpur News: स्वाभिमान मार्च

Top 10 Bharatpur News:   स्वाभिमान मार्च
Top 10 Bharatpur News: स्वाभिमान मार्च


स्थापना दिवस पर लक्ष्मण मंदिर चौक, हीरादास चैराहा, एसबीके गल्र्स स्कूल और महाराजा बदन सिंह विद्यालय से छात्र-छात्राओं ने शारीरिक शिक्षा के उप जिला शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह, वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक दिनेश पाराशर के मार्गदर्शन में यातायात चैराहा स्थित महाराजा सूरजमल स्मारक तक स्वाभिमान मार्च निकाला। बैंक आॅफ बडौदा की ओर से इन विद्यार्थियों को टी-शर्ट एवं कैप उपलब्ध करवायी गयी। स्वाभिमान मार्च के दौरान छात्र-छात्राओं ने महाराजा सूरजमल और भरतपुर स्थापना दिवस सम्बंधी नारे लगाये। ल्यूपिन फाउण्डेशन की ओर से छात्र-छात्राओं को तिरंगे की झण्डियां दी गयीं।


विद्यार्थियों को सरस डेयरी द्वारा प्रकाशित बहुरंगी कलैण्डर वितरित किये गये। समारोह स्थल पर विद्यार्थियों ने तिरंगी झण्डियों को प्रदर्शित करते हुए भारत माता की जय के उद्घोष से वातावरण को गुंजित किया।


Top 10 Bharatpur News: महाआरती


भरतपुर के 287वें स्थापना दिवस का श्री गणेश लोहागढ दुर्ग स्थित बिहारी जी मंदिर में महाआरती से हुआ। जिला कलक्टर नथमल डिडेल, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त केके खण्डेलवाल, फोर्टी के अध्यक्ष अनुराग गर्ग एवं लोहागढ विकास परिषद के पदाधिकारियों के साथ श्रद्धालु स्त्री, पुरूषों ने सामूहिक रूप से महाआरती की। मंदिर के मुख्य पुजारी रामभरोसी भारद्वाज ने जिला कलक्टर को पुष्पहार, इकलाई, शाॅल और प्रसाद भेंट किया। महाआरती के पश्चात जिला कलक्टर ने बिहारी जी मंदिर के पुनर्निमाण से सम्बंधित कार्यों के बारे में विचार-विमर्श किया।

Top 10 Bharatpur News: अधिकारी समन्वय से काम कर पात्र व्यक्तियों को दिलायें योजनाओं का अधिकतम लाभ- जिला कलक्टर


Top 10 Bharatpur News: भरतपुर, 19 फरवरी। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बुधवार को तहसील भुसावर कार्यालय पर उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं को लेकर विभागों से प्रगति की जानकारी ली।
जिला कलक्टर ने अधिकारियों को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी जन कल्याणकारी एवं विकास योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर पात्र आमजन तक पहुंचायंे तथा योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पात्र व्यक्तियों को दिलवाने के  निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे डायल 181 एवं सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समय पर निस्तारण कर शून्य स्तर पर लायें। उन्होंने क्षेत्र में अवैध खनन की रोकथाम करने के निर्देश दिये तथा कस्बे की यातायात सुधारने के भी निर्देश दिये।

Top 10 Bharatpur News: जिला कलक्टर ने मौके पर पहुंचे फरियादियों की जनसुनवाई की


जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बैठक के पश्चात मौके पर पहुंचे फरियादियों की जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं से रूबरू हुए। जनसुनवाई के दौरान खनन, सडक, पेयजल, चिकित्सा, बिजली, परिवहन, पेंशन आदि के मुददे छाए रहे। जिला कलक्टर डिडेल ने प्रशासन के समस्त विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में पात्र व्यक्ति को सूची में शामिल करने तथा अपात्र को सूची से हटाने के निर्देश दिए, जिससे लाभार्थी को योजनाओं का लाभ मिल सके।

जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों ने खनन के प्रति  नाराजी व्यक्त की, ग्रामीणों ने आवादी निकटवर्ती तथा वन विभाग अधीनस्थ एवं अरावली पर्वत माला की पहाडियों में हो रहे अवैध खनन की रोकथाम करने और बागवानी व फसल क्षेत्र से गुजर रहे मार्ग पर जल छिडकाव एवं के्रसर कार्य पर धूल की रोकथाम की मांग की जिस पर जिला कलक्टर डिडेल ने खनन विभाग के प्रति नाराजी प्रकट कर के्रसर संचाकल व मालिकांे को श्रमिकों के स्वास्थ्य व सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराना, रास्ता पर जल छिडकाव एवं क्रेसर पर धूल की रोकथाम को चादर लगाने के निर्देश दिए। उन्हांेने मौसमी बीमारी की रोकथाम एवं सीएचसी, पीएचसी सहित उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर दवा उपलब्ध तथा प्रसूता व रोगियों के स्वास्थ्य पर ध्यान रखना के निर्देश दिए।

कलक्टर डिडेल ने क्षेत्र की क्षतिग्रस्त सडक एवं वैर से नदबई वाया हलैना सडक पर चल रहे निर्माण कार्य में के्रसर की डस्ट के स्थान पर बाणगंगा नदी की रेत का उपयोग करने पर नाराजी जताई और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को लताड लगाते हुए निर्माण कार्य की जांच कर रिर्पोट पेश करने के निर्देश दिए। उपखण्ड क्षेत्र के अनेक स्थान से आए ग्रामीणों ने खाद्य सुरक्षा सूची में दंबग व धनाढय परिवारों के नाम शामिल होने तथा समय पर रसद सामग्री नही मिलने की शिकायत की। कलक्टर ने रसद विभाग के अधिकारियों को पात्र परिवरों को खाद्य सुरक्षा सूची में शामिल कराने के निर्देश दिए और पेंशन, पालनहार योजना का पात्र व्यक्ति को लाभ देने के निर्देश दिए।


Top 10 Bharatpur News: जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कस्बे की सीएचसी का किया निरीक्षण

  Bharatpur News: जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कस्बे की सीएचसी का किया निरीक्षण
Top 10 Bharatpur News: जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने कस्बे की सीएचसी का किया निरीक्षण


समीक्षा बैठक के बाद जिला कलक्टर ने भुसावर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया जहां खराब पडी डिजिटल एक्सरे मशीन को तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं एवं मरीजों से मिल रही चिकित्सा सुविधाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सीएचसी इंचार्ज को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए नियमित रूप से सफाई कराने हतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि साफ-सफाई में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरती जाये। सीएचसी पर दवाईयों की उपलब्धता का निरीक्षण करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सभी प्रकार की दवाईयां दवा वितरण काउण्टर पर उपलब्ध होनी चाहिए। कोई भी मरीज बिना दवाई के सीएचसी से वापिस नहीं जावे।
—————–

Top 10 Bharatpur News: जिला कलक्टर ने वैर में शहीद की प्रतिमा का किया अनावरण

जिला कलक्टर ने वैर में शहीद की प्रतिमा का किया अनावरण
आमजन शहीदों की शहादत का करें सम्मान- जिला कलक्टर

 Bharatpur News:   जिला कलक्टर ने वैर में शहीद की प्रतिमा का किया अनावरण
Top 10 Bharatpur News: जिला कलक्टर ने वैर में शहीद की प्रतिमा का किया अनावरण


Top 10 Bharatpur News: भरतपुर, 19 फरवरी। पंचायत समिति वैर के ग्राम सिंघावली में जिला कलक्टर नथमल डिडेल द्वारा बुधवार को शहीद राधेश्याम धाकड़ की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं अनावरण किया गया।
जिला कलक्टर ने शहीद की प्रतिमा का अनावरण करने के पश्चात ग्रामवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ऐसे ही वीर सपूतों के कारण आज हम यहां खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं और अपने जीवन को हंसी खुशी बिता रहे हैं ऐसे वीर सपूतों को जन्म देने वाले माता-पिता भी धन्य होते हैं जिनका हमें हमेशा सम्मान करना चाहिए। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि वे सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से शहीद के परिवार को लाभान्वित करायें तथा उनको मिलने वाले पैकेज को शीघ्र एवं समय पर दिलायें। उन्होंने कहा कि उनका यह प्रयास रहेगा कि राज्य सरकार की चल रही समस्त जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिकतम पात्र व्यक्तियों को दिलाया जायेगा। उन्होंने शहीद के माता-पिता को साफा एवं माला पहनाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आमजन शहीदों की शहादत का सम्मान करें।
शहीद के पुत्र मुकुट धाकड़ ने बताया कि उसके पिता 19 फरवरी 2003 को कुपुवाड़ा क्षेत्र जम्मू कश्मीर में ऑपरेशन रक्षक के दौरान शहीद हो गए थे जिनकी प्रतिमा का अनावरण कार्यक्रम आज किया जा रहा है।

Top 10 Bharatpur News: इंजीनियरिग काॅलेज में बनेगा केन्द्रीय कम्प्यूटर सेन्टर

इंजीनियरिग काॅलेज में बनेगा केन्द्रीय कम्प्यूटर सेन्टर
राज्य सभा सदस्य डाॅ. मनमोहन सिंह ने स्वीकृत की 4 करोड़ 66 लाख की राशि
तकनीकी राज्य मंत्री डाॅ. सुभाष गर्ग के प्रयासों से हुई स्वीकृत राशि


Top 10 Bharatpur News: भरतपुर, 19 फरवरी। तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ सुभाष गर्ग के प्रयासों से पूर्व प्रधानमंत्री एवं राज्य सभा सदस्य डाॅ. मनमोहन सिंह ने भरतपुर के राजकीय इंजीनियरिंग काॅलेज में केन्द्रीय कम्प्यूटर सेन्टर स्थापित करने के लिए 4 करोड़ 66 लाख रुपये की राशि सांसद निधि से स्वीकृत की है। जिसमें से प्रथम किस्त के रूप में 2 करोड़ रुपये की राशि चालू वित्त वर्ष के लिए जारी की है।
डाॅ. गर्ग ने बताया कि भरतपुर के इंजीनियरिंग काॅलेज में केन्द्रीय कम्प्यूटर सेन्टर बनने के बाद पूर्वी राजस्थान एवं भरतपुर संभाग के विद्यार्थियों को आॅनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं एवं इंजीनियरिंग की परीक्षाओं के लिए शहर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय कम्प्यूटर सेन्टर से इंजीनियरिंग काॅलेज के विद्यार्थियों को भी लाभ मिलेगा और उन्हें उच्च गुणवत्ता युक्त कम्प्यूटर शिक्षा प्राप्त हो सकेगी। कम्प्यूटर सेन्टर स्थापित होने के बाद भरतपुर कम्प्यूटर शिक्षा का हब बन जायेगा।
राजकीय इंजीनियरिंग में केन्द्रीय कम्प्यूटर सेन्टर के लिए स्वीकृत 4 करोड़ 66 लाख रुपये में से चालू वित्त वर्ष 2019-20 में व्यय होने वाली राशि के लिए कार्य योजना तैयार कर ली है और शीघ्र ही कार्यादेश जारी किये जायेंगे।
—————–

Top 10 Bharatpur News: फसलों को सुरक्षित रखने के लिए तारबंदी पर मिलेगा अनुदान


Top 10 Bharatpur News: भरतपुर, 19 फरवरी। जिले के कृषकों की फसलों को आवारा पशुओं एवं नील गायों से बचाने के लिए कृषि विभाग द्वारा खेतों की तारबंदी योजना के तहत अनुदान दिया जायेगा।
कृषि विभाग के उपनिदेशक डाॅ. धर्मपाल सिंह ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा तारबंदी योजना के तहत कृषक समूह में आवेदन कर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर अनुदान राशि ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 के लिए जिले को 18 हजार 500 मीटर के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं। इस योजना का लाभ सभी वर्गों के कृषकों को कम्यूनिटी आधार पर दिया जायेगा जिसमें कम से कम 5 हैक्टेयर क्षेत्रफल हो तथा न्यूनतम 3 कृषकों का समूह हो, प्रत्येक कृषक को 400 मीटर की तारबंदी के लिए 50 प्रतिशत या अधिकतम 40 हजार रूपये का अनुदान कृषि विभाग द्वारा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि योजना मे आॅनलाइन आवेदन ई-मित्र के माध्यम से किया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए सहायक कृषि निदेशक भरतपुर, बयाना, क्षेत्रीय कृषि पर्यवेक्षक एवं सहायक कृषि अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं।
—————–

Top 10 Bharatpur News: ऋण माफी योजना का लाभ लेने के लिए करायें आवश्यक दस्तावेज जमा


Top 10 Bharatpur News: भरतपुर, 19 फरवरी। राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना 2019 का लाभ लेने के लिए पात्र ऋणी कृषक 25 फरवरी तक आवश्यक दस्तावेज जमा करायें।
भरतपुर सहकारी भूमि विकास बैंक लिमिटेड के सचिव सतेन्द्र सिंह मीणा ने बताया कि बैंक सचिव भरतपुर सहकारी भूमि विकास बैंक के ऐसे ऋणी कृषक जो राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना 2019 में पात्र पाये गये हैं उनमें से जिन कृषकों द्वारा आवश्यक दस्तावेज बैंक में उपलब्ध नहीं किये गये हैं वे पात्र ऋणी कृषक आवश्यक दस्तावेज यथा आधार कार्ड, मृत्यु होने की दशा में मृत्यु प्रमाण पत्र एवं आधार आधारित प्रमाणीकरण 25 फरवरी तक बैंक को उपलब्ध करावें अन्यथा उनको पात्र होने के पश्चात भी योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

Top 10 Bharatpur News: राजीव गाॅधी जल संचय योजना की बैठक 20 को


भरतपुर, 19 फरवरी। राजीव गाॅधी जल संचय योजना के समयवद्ध एवं प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय बैठक 20 फरवरी को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी।

Top 10 Bharatpur News: बांट माप व इलैक्ट्रोनिक कांटे का सत्यापन 20 से 27 फरवरी तक डीग में


भरतपुर, 19 फरवरी। विधिक माप विज्ञान विभाग द्वारा बांट माप व इलैक्ट्रोनिक कांटे का सत्यापन एवं पुर्नसत्यापन के लिए शिविर का आयोजन कस्बा डीग में 20 से 27 फरवरी तक मैंसर्स नमन रिपेयरर न्यू सनातन धर्म भरतपुर की ओर से किया जा रहा है।
विधिक माप विज्ञान अधिकारी ने बताया कि इस शिविर में डीग कस्बा, अनाज मण्डी, सब्जी मण्डी, मुख्य बाजार के समस्त व्यापारी को अपने बांट माप व इलैक्ट्रोनिक कांटे का सत्यापन एवं पुर्नसत्यापन कराना होगा। शिविर आयोजन के पश्चात सत्यापन के अभाव में पाये गये बांट माप उपकरणों पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी इसके लिए व्यापारी स्वंय जिम्मेदार होंगे।
—————-

Top 10 Bharatpur News: एक मुश्त समाधान योजना का लाभ उठायें अल्पसंख्यक


Top 10 Bharatpur News: भरतपुर, 19 फरवरी। पंचायत समिति कामां के सभागार में बुधवार को अल्पसंख्यक मामलात विभाग की ‘‘एक मुश्त समाधान योजना’’ की बैठक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी खैमचन्द शर्मा की अध्यक्षता एवं कार्यक्रम अधिकारी विनोद यादव के मुख्य अतिथ्य में सम्पन्न हुई।
बैठक में  अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत् यदि कोई ऋणी अपना ऋण 31 मार्च 2020 तक एक मुश्त विभाग को चुकाता है तो उसे दण्डनीय ब्याज में शत-प्रतिशत छूट मिलेगी। उन्होने समस्त ऋणियों से इस योजना का लाभ उठाने को कहा तथा विभाग कि अन्य योजना जैसे ‘‘मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण’’ एवं भारत सरकार की ‘‘ईडमी योजना’’ के बारे में बताया।
बैठक के मुख्य अतिथि कार्यक्रम अधिकारी विनोद यादव ने ब्लाॅक के सभी मदरसो में सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई सामग्रियों की जानकारी ली और मदरसा पैरा टीचरों की समस्यों को सुना एवं उनके शीध्र निस्तारण का आष्वासन दिया। उन्होने सरकार द्वारा अल्पसंख्यको को चलाई जा रही योजनाओं यथा हमारी धरोहर, पढो परदेश, नई रोशनी, आदि से संभागियों को अवगत कराते हुए उन्हे इन योजनाओ का लाभ उठाने को कहा तथा सरकार की विषेश एक मुश्त समाधान योजना का लाभ लेकर 31 मार्च 2020 तक ऋण चुकाने का आह्वान किया।
कार्यक्रम का संचालन प्रंभजन सिनसिनवार ने तथा संभागियों को आभार विनोद यादव कार्यक्रम अधिकारी ने किया।

  Top 10 Bharatpur News:

Top 10 Bharatpur News: भरतपुर स्थापना दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों की प्रस्तुति ने समा बांधा
Top 10 Bharatpur News: भरतपुर स्थापना दिवस सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों की प्रस्तुति ने समा बांधा
Top 10 Bharatpur News: भरतपुर, 19 फरवरी। पर्यटन विभाग की ओर से भरतपुर के 287वें स्थापना दिवस पर बुधवार शाम यूआईटी आॅडिटोरियम में राजस्थान के विभिन्न अंचलों से आये लोक कलाकारों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम में लगभग एक दर्जन मनोहारी नृत्यों से समां बांध दिया। जिला कलक्टर नथमल डिडेल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस सांस्कृतिक संध्या की शुरूआत बृज वंदना से हुई।
sntv24samachar

Leave a Comment