Rajasthan Top 10 Hindi Samachar

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया बजट को अंतिम रूप|

Last Updated on by Sntv24samachar

Quick Navigation

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया बजट को अंतिम रूप|

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया बजट को अंतिम रूप|
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया बजट को अंतिम रूप|

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar जयपुर, 19 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर वित्त वर्ष 2020-21 के राज्य बजट को अन्तिम रूप देते हुए इस पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त श्री निरंजन आर्य, शासन सचिव वित्त (बजट) श्री हेमन्त गेरा, शासन सचिव वित्त (राजस्व) डॉ. पृथ्वीराज, विशिष्ट सचिव वित्त (व्यय) श्री सुधीर शर्मा एवं निदेशक बजट श्री शरद मेहरा उपस्थित थे।  

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: Maharaj Surajmal Brij University में आरकेएस धाकरे कुलपति नियुक्त

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कलराज मिश्र ने राज्य सरकार के परामर्श पर महाराजा सूरजमल ब्रज विश्वविद्यालय, भरतपुर में श्री आर. के. एस. धाकरे को कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष के लिए कुलपति नियुक्त किया है। राज्यपाल श्री मिश्र ने इस आशय के आदेश मंगलवार को जारी कर दिये हैं।

         

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: शिवाजी नगर का पूर्ण स्वामित्व श्रम विभाग से एक माह के अंदर नगर परिषद पाली को हस्तांतरित किया जाएगा-श्रम राज्य मंत्री     

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर 19 फरवरी।  श्रम राज्य मंत्री श्री टीकाराम जूली ने बुधवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि पाली में स्थित शिवाजी नगर (लेबर कॉलोनी) के श्रमिकों से लंबित सभी मामलों का निस्तारण कर एक माह के अंदर-अंदर इस कॉलोनी का पूर्ण स्वामित्व श्रम विभाग से नगर परिषद पाली को हस्तांतरित कर दिया जाएगा।   

      Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar

श्री जूली ने शून्यकाल में विधायक श्री ज्ञानचंद पारख द्वारा इस संबंध में रखे गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर अपने जवाब में बताया कि इससे जुड़े श्रमिकों के समस्त विवादों और प्राप्त आवेदनों के निस्तारण के लिए श्रम विभाग का जेएलसी जो जोधपुर में बैठते हैं, उनकी अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया किया जाएगा। इस समिति में डीएलसी पाली एवं श्रम विभाग के निरीक्षक के साथ नगर परिषद पाली के प्रतिनिधि को सदस्य बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले एक माह में मजदूरों से जुड़े समस्त दावों एवं प्राप्त आवेदनों का निस्तारण करते हुए इसको नगर परिषद पाली को हस्तांतरित कर दिया  जाएगा।

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


इससे पहले ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के मूल वक्तव्य में श्री जूली ने बताया कि निर्माण आवास व आपूर्ति मंत्रालय भारत सरकार की सहायता प्राप्त और औद्योगिक आवास योजना के तहत राजस्थान में औद्योगिक क्षेत्रों के आसपास पाली, जयपुर, कोटा, श्रीगंगानगर, ब्यावर, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर तथा जावर माइंस में श्रमिकों को रहवास के लिए आवास दिए जाने के उद्देश्य से 2 हजार 592 मकानों का निर्माण किया गया था। इसका उद्देश्य अल्प आय वर्ग के श्रमिकों को आवास की समस्या से मुक्त कराना था।

इस योजना का लाभ वे श्रमिक ही ले सकते थे जो (1) कारखाना अधिनियम 1948 के तहत जो श्रमिक की परिभाषा में आता है  (2) खान अधिनियम 1952 के अनुसार खदानों में नियोजित है।  इस योजना के तहत निर्मित मकानों का आवंटन एवं किराया वसूली की प्रक्रिया राजस्थान औद्योगिक आवास आवंटन नियम 1957 के अनुसार संपादित होती है।  उन्होंने बताया कि पाली नगर में मुख्यतः महाराजा श्री उम्मेद मिल के श्रमिकों के लिए शिवाजी नगर लेबर कॉलोनी आवास योजना निर्मित की गई थी। औद्योगिक आवास योजना पाली के अंतर्गत 600 आवास निर्मित किए गए थे, जिनमें दो कमरे वाले मकान ए/डी 120, एक कमरे वाले मकान बी/एस 192, एक कमरे वाले पुराने मकान सी/एस 288 सहित कुल निर्मित मकान 600 हैं। 

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar
श्रम राज्य मंत्री ने बताया कि उक्त निर्मित 600 मकानों में से आवंटित मकानों की संख्या 580, मालिकाना हक दिया गया की संख्या 558, मालिकाना हक दिया जाना है 22, विवादित मकानों की संख्या 14 तथा सरकारी उपयोग में लिए जा रहे मकानों की संख्या 6 है, जिनमें 4 सरकारी स्कूल, 1 आयुर्वेद चिकित्सालय, 1 श्रम कल्याण केन्द्र में उपयोग लिया जा रहा है। 


उन्होंने बताया कि राजस्थान औद्योगिक आवास आवंटन नियम 1957 के नियम 3(2) के तहत गठित प्रबंधन समिति द्वारा इन आवासों का आवंटन पाली मिल के प्रतिनिधि, श्रम विभाग के अधिकारी व श्रमिकगणों के प्रतिनिधि मिलकर करते थे। बाद में श्रमिकों द्वारा बार-बार मांग किए जाने पर राजस्थान विधानसभा के वर्ष 1983-84 के बजट सत्र में इन 2 हजार 592 ऎसे भवनों का स्वामित्व उन श्रमिकाें जिन्हें भवन नियमानुसार आवंटित किए हुए हैं तथा वर्तमान में भी भवन उनके कब्जे में है, को दिए जाने की घोषणा की गई। घोषणा के अनुसरण में श्रम विभाग द्वारा दिनांक 19 सितंबर 1983 को आदेश जारी कर दिए गए। इन आदेशों के फलस्वरुप आवासों में रहने वाले श्रमिकों को सरकार द्वारा निर्धारित राशि पर रजिस्ट्री करवा कर उन्हें मालिकाना हक दिया गया था।  

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar

     श्री जूली ने बताया कि कार्यालय में उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार राज्य सरकार द्वारा औद्योगिक आवास योजना के लिए कुल आवंटित भूमि 219155.66 वर्ग गज (125 बीघा) आवंटित की गई थी। इस जमीन पर लेबर कॉलोनी में 600 आवासों का निर्माण कुल भूमि 204816.78 वर्ग गज पर करवाया गया था। शेष रही जमीन जो 14338.88 वर्ग का आवंटन राज्य सरकार के द्वारा दिनांक 7 अक्टूबर 1996 द्वारा शिक्षा विभाग को स्कूल निर्माण हेतु निःशुल्क आवंटित कर दिया गया था। उक्त भूमि के  अतिरिक्त कोई खाली या रिक्त भूमि श्रम विभाग के अधीन नहीं है। वर्तमान में एवं काफी समय पहले से लेबर कॉलोनी (शिवाजी नगर) के अंदर सड़कों का रखरखाव बिजली व्यवस्था साफ-सफाई एवं अन्य व्यवस्थाएं नगर परिषद, पाली द्वारा किया जा रहा है।  

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar

उन्होंने बताया कि पाली औद्योगिक आवास योजना की खाली जमीन पर जगह-जगह अतिक्रमण किया जा रहा है। नगर परिषद पाली द्वारा भी खाली जमीन पर सामुदायिक भवन एवं चारदीवारी का निर्माण किया गया है। पूर्व में इस आवास योजना हेतु चौकीदार आदि नियुक्त थे, लेकिन आज इस प्रकार का कोई पद नहीं होने के कारण अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। आवासीय योजना की खाली पड़ी भूमि पर बढ़ते अतिक्रमण को देखते हुए वह वर्तमान में श्रम विभाग पाली के पास स्टाफ की कमी के कारण इस आवास योजना का संपूर्ण कार्य एवं खाली पड़ी भूमि (इस औद्योगिक आवास योजना के एक भाग/भूखंड पर 180×200 फीट पर श्रम विभाग का कार्यालय निर्मित है, अतः इस भूखंड को छोड़कर) नगर परिषद, पाली को आवश्यक प्रक्रिया अपनाकर हस्तांतरित किए जाने पर श्रम विभाग सहमत है।

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: स्वतत्रंता सेनानी को राजकीय सम्मान से अंतिम विदाई

  Rajasthan Samachar: स्वतत्रंता सेनानी को राजकीय सम्मान से अंतिम विदाई
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: स्वतत्रंता सेनानी को राजकीय सम्मान से अंतिम विदाई


Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। जयपुर के बजाज नगर निवासी स्वतत्रंता सेनानी श्री दुर्गा प्रसाद अग्रवाल का 100 वर्ष की आयु में बुधवार को निधन हो गया है।
  उन्हें पूरे राजकीय सम्मान से मधुबन कॉलोनी स्थित श्मशान ग्रह में अन्तिम विदाई दी गई।  राज्य सरकार की ओर से जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा उनकी पार्थिव देह पर श्रद्धा स्वरुप पुष्पचक्र चढ़ाया गया। साथ ही उनके सम्मान में पुलिस द्वारा शस्त्र  सलामी दी गई।

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री ने सीआरपीएफ जवान की शहादत पर संवेदना व्यक्त की

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में 10 फरवरी को हुए माओवादी हमले में घायल गण्डाला (अलवर) निवासी सीआरपीएफ जवान श्री अजीत सिंहके मंगलवार को उपचार के दौरान शहीद हो जाने पर संवेदना व्यक्त की है।


मुख्यमंत्री ने अपने संवेदना संदेश में कहा कि सीआरपीएफ के इस जवान ने शहादत देकर अपने परिवार के साथ ही पूरे प्रदेश और देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है।
श्री गहलोत ने ईश्वर से शहीदजवान की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जेडीए की बड़ी कार्रवाईअवैध खनन पर कसा शिकंजा, 35 अवैध खानों का रास्ता किया बंद

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने बुधवार को सामुहिक अभियान के तहत कार्रवाई करते हुए हरध्यानपुरा, दयारामपुरा, कानोता एवं मानगढ़ में तीन किलोमीटर जेडीए स्वामित्व की भूमि पर अवैध खनन बंद करवाया गया। साथ ही जेडीए की कल्पना नगर योजना के पास सरकारी भूमि से अतिक्रमण भी हटाया गया।

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन श्री रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-13 में हरध्यानपुरा के खसरा नं. 110, 111, 112, दयारामपुरा में खसरा नं. 01, कानोता में खसरा नं.-236 एवं  मानगढ़ खोखावाला के खसरा नं.-1 में तीन किलोमीटर लम्बी गैर मुमकिन पहाड़ी पर  जेडीए स्वामित्व भूमि पर बिना अनुमति के अवैध खनन किया जा रहा था जिनमें करीब 35 खानों का रास्ता बंद करवाया गया एवं तीन ट्रेक्टरों को जब्त किया गया। इसी प्रकार जेडीए की कल्पना नगर योजना के पास जेडीए स्वामित्व की करीब 800 वर्ग गज सरकारी भूमि पर 20 पिल्लर व अन्य निर्माण कर लिया था जिन्हें जेसीबी से ध्वस्त कर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया।

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: राज्य के सभी विद्यालयों में स्काउट गाइड गतिविधियों के क्रियान्वयन का होगा प्रयास-शिक्षा राज्य मंत्री 

  Hindi Samachar: राज्य के सभी विद्यालयों में स्काउट गाइड गतिविधियों के क्रियान्वयन का होगा प्रयास-शिक्षा राज्य मंत्री
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: राज्य के सभी विद्यालयों में स्काउट गाइड गतिविधियों के क्रियान्वयन का होगा प्रयास-शिक्षा राज्य मंत्री 

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि प्रदेश के 35 हजार विद्यालयों में इस समय स्काउट- गाइड हैं, प्रयास किया जाएगा कि सभी 65 हजार स्कूलों में यह संगठन सक्रिय हो और प्रत्येक विद्यालय में स्काउट-गाइड गतिविधियों का क्रियान्वयन हो। उन्होंने कहा कि  स्काउट-गाइड एक समानान्तर शिक्षा तंत्र है। इससे शिक्षा के साथ साथ विद्यार्थियों का सवार्ंगीण विकास होता है।  

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar

श्री डोटासरा ने बुधवार को  यहां जगतपुरा स्थित राजस्थान राज्य भारत स्कॉउट गाइड राज्य प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित पांच दिवसीय आवासीय मंडल स्तरीय स्काउट गाइड प्रतियोगिता रैली का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार प्रदेश में एक हजार 260 विद्यालयों के क्रमोनयन की पहल की गयी है।   विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए एक हजार 581 करोड़ का प्रावधान किया गया है। विद्यालयों को वार्षिकोत्सव आयोजन के लिए प्रत्येक विद्यालय 10 हजार रुपये राशि स्वीकृत की गई है। 

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के साथ उनके व्यक्तित्व विकास पर भी राज्य सरकार विशेष ध्यान दे रही है। इसी से प्रदेश में राजकीय विद्यालयों के स्तर में वृद्धि हुई है और अब लोगों का निजी की बजाय राजकीय स्कूलों के प्रति अधिक रुझान हुआ है। उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य सरकार 167 ब्लॉकों में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय प्रारम्भ करेगी। हमारा प्रयास है कि प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बने। उन्होंने कहा कि  सरकार शिक्षा क्षेत्र में सभी स्तरों पर विकास के लिए कृत संकल्प  है।
शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि विद्यालयी बच्चों में सेवा व परोपकार की भावना का विकास करने का स्काउट महत्वपूर्ण संगठन है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं स्काउट रहे हैं और यह संगठन संस्कार निर्माण ही नहीं करता बल्कि विद्यार्थियों का सवार्ंगीण विकास करता हैं । उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि स्काउट मानव सेवा का पाठ पढ़ाता है। उन्होंने तेजी से संयुक्त से एकाकी होते जा रहे परिवारों के दौर में इस आंदोलन की सर्वाधिक प्रासंगिकता बताते हुए इसके विस्तार का आह्वान किया।

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


इससे पहले स्काउट गाइड के स्टेट चीफ कमिश्नर श्री जे.सी. महान्ति ने बताया कि राजस्थान स्काउट आंदोलन में देश भर में अग्रणी है। लगातार सात वषोर्ं से राज्य स्काउट नेशनल जम्बूरी में पुरस्कृत हो रहा है। मंडल चीफ कमिश्नर श्री सांवरमल वर्मा ने बताया कि राज्य में 11 लाख स्काउट गाइड हैं। प्रदेश में इस संगठन ने समाज सेवा, परोपकार के महत्ती कार्य किये हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में सवार्ंगीण विकास में स्काउट गाइड गतिविधियां बेहद महत्वपूर्ण है।
इस मौके पर जयपुर मंडल प्रधान श्री मुकेश गोयल, उप प्रधान श्री गिरधारीलाल शर्मा, स्टेट कमिश्नर  श्री अशोक पाटनी, श्री रघुवीर शेखावत आदि ने भी विचार रखे। स्काउट गाइड ने मार्च पास्ट करने के साथ ही सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी।

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: पृथ्वीराज नगर योजना10 पट्टे जारी, 20 को डिमाण्ड नोट जारी

  Rajasthan Hindi Samachar: पृथ्वीराज नगर योजना10 पट्टे जारी, 20 को डिमाण्ड नोट जारी
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: पृथ्वीराज नगर योजना10 पट्टे जारी, 20 को डिमाण्ड नोट जारी

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा पृथ्वीराज नगर योजना में लम्बे समय बाद पुनः शिविर आयोजित करते हुए बुधवार को दो आवासीय योजनाओं के नियमन शिविर आयोजित किए गए। जेडीए द्वारा आयोजित किए गए नियमन शिविर में 10 पट्टे एवं 20 डिमाण्ड नोटिस जारी किए गए है। शिविर में 35 लाख रूपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


जयपुर विकास आयुक्त श्री टी.रविकांत ने बताया कि जविप्रा द्वारा पृथ्वीराज नगर उत्तर-प्रथम की योजना कैलाश विहार का दो दिवसीय शिविर एवं पृथ्वीराज नगर दक्षिण-द्वितीय की योजना सुखीजा विहार-डी ब्लॉक का शिविर आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में 30 ऑनलाईन आवेदन फार्म जमा करवाए गए, जिसमें 10 पट्टे एवं 20 डिमाण्ड नोटिस जारी किए गए है। शिविरों में 35 लाख रूपए का राजस्व प्राप्त हुआ है।
जेडीसी ने बताया कि नियमन शिविर में गति लाने लाकर ज्यादा से ज्यादा आमजन को पट्टे जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आमजन को अनावश्यक परेशानी नहीं हो, इसके लिए जारी चेकलिस्ट के अनुसार ऑनलाईन आवेदन करने के पश्चात् पट्टा देने की सभी प्रक्रियाएं शीघ्र पूरी की जा रही है।

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar
उन्होंने बताया कि 20 फरवरी, 2020 को पृथ्वीराज नगर दक्षिण-प्रथम की योजना मॉ शाकम्भरी नगर का शिविर आयोजित किया जाएगा। पृथ्वीराज नगर योजना (उत्तर) के सभी शिविर जोन कार्यालय, चित्रकूट स्टेडियम, वैशाली नगर एवं पृथ्वीराज नगर योजना (दक्षिण) के शिविर सामुदायिक भवन, सेक्टर-12, मानसरोवर में आयोजित किए जा रहे हैं।

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जलदाय मंत्री ने किया गीयर डायरी का विमोचन

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने पीएचईडी के अभियंताओं से अपील की है कि वे आम उपभोक्ताओं की रोजमर्रा की समस्याओं का संवेदनशीलता से निकराकरण करने के लिए टीम भावना से कार्य करे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और जलदाय विभाग द्वारा सतत रूप से इस मंशा के साथ कार्य किया जा रहा है कि अभियंताओं और कर्मचारियों को उनके जायज हक समय पर मिले। विभाग के अधिकारी भी इसी भावना के अनुसार जनता के प्रकरणों का निदान करने में अपनी पूरी क्षमताओं का उपयोग करे।

Rajasthan Hindi Samachar: जलदाय मंत्री ने किया गीयर डायरी का विमोचनअभियंता आम उपभोक्ताओं की रोजमर्रा की समस्याओं का संवेदनशीलता से निराकरण करे-जलदाय मंत्री
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जलदाय मंत्री ने किया गीयर डायरी का विमोचन अभियंता आम उपभोक्ताओं की रोजमर्रा की समस्याओं का संवेदनशीलता से निराकरण करे-जलदाय मंत्री

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


डॉ . कल्ला बुधवार को जयपुर के इन्द्रलोक आडिटोरियम में जलदाय विभाग के ग्रेजुएट इंजीनियर्स एसोसिएशन आफ राजस्थान द्वारा प्रकाशित वार्षिक गीयर डायरी का विमोचन करने के बाद आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।जलदाय मंत्री ने कहा कि राज्य में जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक सभी घरों में नल से पानी पहुंचाना बड़ी चुनौती है। केन्द्र सरकार 2013 के पहले तक राज्य को 90 प्रतिशत सहायता देती थी, जिसे अब घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए इसे बढ़ाकर वापस 90 प्रतिशत किए जाने के लिए राज्य सरकार के स्तर से केन्द्र के समक्ष इस विषय को बारबार उठाया जा रहा है। ईस्टर्न कैनाल प्रोजेक्ट और ब्राह्मणी नदी को बीसलपुर से जोड़ने के अलावा कई प्रोजेक्ट राज्य सरकार द्वारा तैयार किए गए है, जिससे राज्य की जनता को और बेहतर तरीके से लाभांवित किया जा सके।

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar:


डॉ . कल्ला ने कहा कि गीयर डायरी का प्रकाशन विभाग के अभियंताओं की एक सराहनीय पहल है, जिसे सभी अभियंताओं को नियमित कामकाज में मदद और मार्गदर्शन मिलता है। उन्होंने वषोर्ं से इस प्रकाशन की परम्पराओं को जारी रखने के लिए ग्रेजुएट इंजीनियर्स एसोसिएशन आफ राजस्थान तथा विभाग के अभियंताओं को बधाई दी।कार्यक्रम में गीयर के अध्यक्ष श्री त्रिलोक चतुर्वेदी ने संगठन की ओर से अभियंताओं के हितों से जुड़े विषयों की ओर जलदाय मंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए  सभी इंजीनियर्स की ओर से विभाग और उपभोक्ताओं के हित में सतत रूप से कार्य करने की प्रतिबद्धता को दोहराया। महासचिव श्री भवानी सिंह शेखावत ने सभी का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन अधीक्षण अभियंता श्री सतीश जैन ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य अभियंताग्रामीण श्री आरके मीना, गीयर के सलाहकार एवं अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री देवराज सोलंकी,  श्री मनोज सिंह सहित गीयर की कार्यकारिणी के पदाधिकारी और प्रदेश भर से आए अभियंतागण मौजूद रहे।

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: पानी के दोहन के समय समग्र दृष्टिकोण की जरूरत- श्री पवन कुमार गोयल

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: , 19 फरवरी। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के अध्यक्ष श्री पवन कुमार गोयल ने कहा कि पानी की खपत उसके रिचार्ज से बहुत अधिक है जिसके कारण पानी की कमी महसूस की जाने लगी है। इसलिए पानी के दोहन एवं उपयोग में एक समग्र दृष्टिकोण की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पानी की कमी देखते हुए यह भी जरूरी हो जाता है। उन्होंने कहा कि किसी भी एक सेक्टर को इसके लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता तथापि कृषि, उद्योग एवं बदलते जीवन शैली इसके लिए जिम्मेदार है। 

Rajasthan Hindi Samachar: पानी के दोहन के समय समग्र दृष्टिकोण की जरूरत-  श्री पवन कुमार गोयल
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: पानी के दोहन के समय समग्र दृष्टिकोण की जरूरत- श्री पवन कुमार गोयल

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


श्री गोयल ने कहा कि सभी विभागों को मिलकर पानी के सही उपयोग के लिए मार्गदर्शिका एवं पॉलिसी बनाये जाने की तुरन्त आवश्यकता है जिससे भविष्य में एवं आने वाली पीढ़ियों के लिए जल संरक्षण कर उनके उपयोग के लिए छोड सके। उन्होंने बताया कि इस रिपोर्ट को अंतिम रूप देकर सभी संबंधित विभागों को अग्रिम कार्यवाही के लिए भेजा जावेगा।
श्री गोयल बुधवार ‘‘बैंचमार्किंग द वाटर रिर्सोस एण्ड सीटिंग क्रेटेरिया फॉर इण्डस्ट्रीयल एरिया एण्ड वाटर इन्टेंसिव यूनिटस‘‘ विषय पर अयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहें थे। कार्यशाला में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के विभिन्न अधिकारी, विभिन्न सरकारी विभागों के प्रतिनिधि एवं उद्योगों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


प्रारम्भ में श्रीमती शैलजा देवल, सदस्य सचिव, राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल ने बताया कि वर्ष 2019 में पानी के उपयोग की दक्षता की जरूरत को मध्यनजर रखते हुए नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ इकोलॉजी को एक अध्ययन मण्डल द्वारा दिया गया था। जिसकी रिपोर्ट नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इकोलोजी द्वारा मण्डल को प्रस्तुत की गई। 


कार्यशाला के अन्तर्गत प्रोफेसर बृजगोपाल, प्रोफेसर एम.एस. राठौड़ एवं डॉ. दलवानी ने रिपोर्ट के अन्तर्गत तकनीकी अध्ययन के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा उपस्थित सभी स्टेक होल्डर एवं प्रतिभागियों द्वारा दिये गये सुझावों पर विस्तार से चर्चा की गई।


Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: राजस्थान सोलर पार्क डवलपमेंट कम्पनी लिमिटेड एवं एन.टी.पी.सीके बीच होगा इम्प्लीमेंटशन सर्पोट एग्रीमेन्ट

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। राजस्थान सोलर पार्क डवलपमेंट कम्पनी लिमिटेड एवं नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के मध्य गुरूवार को दोपहर 3 बजे स्थानीय मेरियट होटल में 925 मेगावॉट के नोख सोलर पार्क के सम्बंध में इम्प्लीमेंटशन सर्पोट एग्रीमेन्ट हस्ताक्षरित होगा। 
राजस्थान रिन्यूएबल एनर्जी कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक श्री अनिल गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी कल्ला होंगे। इस अवसर पर ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव, सीएमडी, एन.टी.पी.सी के अधिकारी एवं अक्षय ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित निवेशक व हितधारी भाग लेंगे।


निजी विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने एवं अनिमियताओं को रोकने के लिए विनियामक आयोग बनाने की कार्यवाही अतिशीघ्र-उच्च शिक्षा राज्य मंत्री

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि निजी विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने एवं अनिमियताओं को रोकने के लिए विनियामक आयोग बनाने के लिए अतिशीघ्र कार्यवाही की जायेगी। 
उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए निजी विश्वविद्यालयों की कार्यशेली एवं उनके द्वारा की जारी अनिमियत्ताओं पर चर्चा का जबाव देते हुए कहा कि सदन में सस्दयों द्वारा बहुमूल्य सुझाव दिये गये है, जिन पर सकारात्मक विचार कर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा राजस्थान में 2007 में निजी विश्वविद्यालय स्थापना की गाइडलाइन जारी की गई थी।  


श्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि शिक्षा की गुणवत्ता बढ़े, फीस पर नियंत्रण हो एवं विद्यार्थियों का शोषण न हो। इसके लिए हमने विनियामक आयोग गठन करने का वादा किया था। पहले भी विनियामक आयोग बनाने के लिए समिति का गठन कर विषय विशेषज्ञों की राय ली गई थी, लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला। हम इसके निष्कर्षों का अध्ययन कर रहे हैं और विभिन्न विश्वविद्यालयों की शिकायतों का परीक्षण एवं अन्य राज्यों के आयोगों का अध्ययन करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने और विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सदस्यों के बहुमूल्य एवं उपयोगी सुझावों को भी शामिल किया जाएगा। 

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


उन्होंने बताया कि निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना से राज्य में रोजगार के अवसर बढ़े हैं। पांच हजार करोड़ रुपए का निवेश हुआ है और अन्य राज्यों के विद्यार्थी भी अध्ययन करने के लिए राजस्थान आते हैं। उन्होंने बताया कि सरकारी संसाधनों का शिक्षा को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान है, लेकिन निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना से उच्च शिक्षा का अनुपात बढ़ाने में मदद मिली है। हम सभी विश्वविद्यालयों पर अंगुली नहीं उठा सकते हैं, हालांकि कुछ विश्वविद्यालयों की शिकायतें मिलती रहती हैं, जिन्हें रोकने की आवश्यकता है।  


उन्होंने बताया कि 2004 में राजस्थान में सकल नामांकन अनुपात केवल 6.04 था, जो 2018-19 में बढ़कर 23 हो गया है। 2004 में अनुसूचित  जाति वर्ग में यह अनुपात 7 था जो बढ़कर अब 20 हो गया है। इसी तरह अनुसूचित जनजाति वर्ग में 2004 में अनुपात 4.81 था जो अब बढ़कर 21.5  हो गया है। अनुसूचित जनजाति वर्ग में सकल नामांकन अनुपात राष्ट्रीय औसत से  अधिक है। जहां इस वर्ग का राष्ट्रीय औसत 17.2 है वहीं राजस्थान का 21.3 है। प्रदेश के लगातार बढ़ते नामांकन अनुपात में निजी विश्वविद्यालयों की भूमिका महत्वपूर्ण है। तुलनात्मक दृष्टि से हमारे प्रदेश में विश्वविद्यालयों की संख्या कम है, किन्तु संतोष की बात यह  है कि राजस्थान में विश्वविद्यालयों की संख्या में उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है। 

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


श्री भाटी ने बताया कि राजस्थान में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विश्वविद्यालय शिक्षा का आरम्भ 1947 में हुआ। राजस्थान विश्वविद्यालय को प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बनने का गौरव प्राप्त हुआ। धीरे-धीरे विश्वविद्यालयों की संख्या में वृद्धि हुई, जो आज भी यथावत जारी  है। अभी उच्च शिक्षा विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में 14 राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालय तथा 51 निजी विश्वविद्यालय है। 

जलदाय विभाग के प्रमुख सचिव ने की प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: पेयजल परियोजनाओं की मॉनिटरिंग में सूचना प्रौद्योगिकी का और बेहतर उपयोग करें-प्रमुख शासन सचिव

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री राजेश कुमार यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे प्रदेश में चल रही जलप्रदाय योजनाओं की मॉनिटरिंग में सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकाधिक तथा और बेहतर इस्तेमाल करे ताकि सभी प्रोजेक्ट्स की प्रगति पर सत्त नजर और नियंत्रण रखा जा सके। 
श्री यादव बुधवार को जयपुर के जल भवन में प्रदेशभर में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के तहत संचालित विशेष प्रोजेक्ट्स और अन्य पेयजल योजनाओं की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इससे सिस्टम में पारदर्शिता आएगी और अधिकारियों की कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। 

  Rajasthan Hindi Samachar: जलदाय विभाग के प्रमुख सचिव ने की प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जलदाय विभाग के प्रमुख सचिव ने की प्रोजेक्ट्स की प्रगति की समीक्षा


प्रमुख शासन सचिव ने जलदाय विभाग द्वारा अपनाए जा रहे आईटी टूल्स और मॉड्यूल्स के प्रजेंटेशन के दौरान कहा कि जो एप और सिस्टम जिस स्तर के अधिकारियों के लिए बने है, राज्य के सभी डिवीजंस में उनका भरपूर उपयोग सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कई एप्लीकेशंस के इंटीग्रेशन और सघन मॉनिटरिंग के लिए ‘टेक्स्ट मैसेज‘ और ‘ई-मेल‘ के रूप में ‘अलर्ट्स‘ और ‘रिमाइंडर्स‘ जोड़ने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सभी अभियंताओं को निर्देश दिए कि एनआईसी द्वारा विकसित आईटी टूल्स को अपडेट रखते हुए उनको अपनाकर अपना नियमित कार्य संचालन करे, आगामी समीक्षा बैठक इनके आधार पर ही की जाएगी। 

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


श्री यादव ने बैठक में आगामी ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए विभाग की लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। इसके तहत नलकूप, हैण्डपम्प और टैंकर ट्रांसपोर्टेशन के साथ ही विभिन्न स्वीकृत योजनाओं की प्रगति और आवश्यक स्वीकृतियों पर भी अभियंताओं से सम्भागवार चर्चा की। उन्होंने आगामी दिनों में गर्मी के मौसम को देखते हुए विभागीय अभियंताओं को प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई की जरूरत के अनुसार कंटीजेंसी प्लान भी तैयार रखने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र के जिलों के अधिकारियों को मार्च माह के अंतिम सप्ताह से प्रस्तावित नहरबंदी को देखते हुए पेयजल आपूर्ति को सुचारू बनार रखने के साथ कंटीजेंसी प्लान पर भी काम करने को कहा ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


प्रमुख शासन सचिव ने वर्तमान में राज्य में चल रही योजनाओं के बारे में सम्बंधित क्षेत्र के अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं द्वारा दिए गए प्रस्तुतीकरण को देखा और सभी योजनाओं के इश्यूज के बारे में बारीकी से उच्चाधिकारियों के साथ चर्चा की। इसके तहत परियोजनाओं मे हो रही देरी तथा उनके कारणों और समाधान पर भी चर्चा की। साथ ही अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में सप्लाई किए जा रहे पेयजल की गुणवत्ता पर भी बराबर फोकस करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन इलाकों में पेयजल की नियमित सप्लाई का अंतराल ज्यादा है उसको कम करने के लिए अधिकारी ‘प्रो-एक्टिव‘ होकर कार्य करे। साथ ही नए प्रोजेक्ट्स की सम्भावनाएं तलाशने और प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए अपने क्षेत्र में पड़ने वाले जिलों और तहसील मुख्यालयों के नियमित अंतराल पर ट्यूर करने के भी निर्देश प्रदान किए। 


बैठक में मुख्य अभियंता (शहरी एवं एनआरडब्ल्यू) श्री सीएम चौहान, मुख्य अभियंता (ग्रामीण) श्री रामकरण मीणा, मुख्य अभियंता-नागौर श्री राकेश लुहाड़िया सहित राज्यभर से आए अतिक्ति मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता और अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

हेड कांस्टेबल श्री अजीत सिंह रायपुर (छत्तीसगढ़) मेंमाओइस्ट आतंकी हमले में शहीद

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: हेड कांस्टेबल श्री अजीत सिंह रायपुर (छत्तीसगढ़) मेंमाओइस्ट आतंकी हमले में शहीद
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। अलवर जिले की तहसील बहरोड़ के गांव गण्डाला निवासी हेड कांस्टेबल श्री अजीत सिंह रायपुर (छत्तीसगढ़) में माओइस्ट आतंकी हमले में घायल होने के उपरांत शहीद हो गए।
सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक ने जानकारी देते हुए बताया कि शहीद हैड कान्सटेबल श्री अजीत सिंह, 204 कोबरा बटालियन, सी.आर.पी.एफ में कार्यरत थे। 

Rajasthan Hindi Samachar: अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल ने जैसलमेर जिले के उप निवेशन क्षेत्र में टिड्डी हमले से हुए फसल खराबे का जायजा लिया, 

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल ने बुधवार को जैसलमेर जिले की उप निवेशन तहसील रामगढ़ प्रथम व द्वितीय, जैसलमेर क्षेत्र के गांवों का भ्रमण कर टिड्डी दल हमले से हुए फसल खराबे का मुरब्बों पर जाकर जायजा लिया एवं वहां के काश्तकारो से रूबरू होकर उनसे फसल के हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली।

  Rajasthan Hindi Samachar: अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल ने जैसलमेर जिले के उप निवेशन क्षेत्र में टिड्डी हमले से हुए फसल खराबे का जायजा लिया,
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: अन्तर मंत्रालयिक केन्द्रीय दल ने जैसलमेर जिले के उप निवेशन क्षेत्र में टिड्डी हमले से हुए फसल खराबे का जायजा लिया, 

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


केन्द्रीय कृषि मंत्रालय के संयुक्त सचिव आतिश चन्द्रा के नेतृत्व में आए दल में दयानंद सांवत सहायक आयुक्त(डीएएमडी व एफ), सहायक सलाहकार जलदाय व स्वच्छता संतोष आर, संयुक्त सलाहकार नीति आयोग मानस चौधरी शामिल थे। केन्द्रीय दल ने उप निवेशन रामगढ़ के कोलूतला ग्राम पंचायत में मुरब्बों में टिड्डी दल से हुए फसल नुकसान की स्थिति का जायजा लिया। दल को यहां के काश्तकार खेरदीन, रामनिवास इत्यादि ने बताया कि उनके ईसबगोल व जीरे की फसलों का बहुतायत मात्रा में खराबा हो गया है वहीं चने की फसल भी खराब हुई है। इसके साथ ही दल ने 7 डीएमएम के भी मुरब्बों में फसल को देखा जहां खराबा हुआ था। यहां पर काश्तकार प्रहलाद शर्मा, रतीराम, दलवीर गोदारा, हनुमान चौधरी ने भी बताया कि उनकी फसलें नष्ट हो गई है।

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


केन्द्रीय दल ने यहां पर किसानों के साथ चर्चा की एवं उनसे फसल खराबे की विस्तार से जानकारी ली। यहां पर समाजसेवी गोविन्द भार्गव के साथ ही खेरदीन, प्रहलाद, रणवीर गोदारा ने बताया कि उन्हें फसल खराबे के अनुदान के रूप में 2 हैक्टेयर के लिए 27 हजार रुपये मिलें है जो प्रति हैक्टेयर के हिसाब से 13 हजार 500 है। उन्होंने केन्द्रीय दल से मांग की कि इस मुआवजे से बीज के पैसे भी किसानों के नहीं आए हैं इसलिए उन्हें केन्द्र सरकार के माध्यम से अधिक मुआवजा दिलाने की कार्यवाही करावें। संयुक्त सचिव आतिश चन्द्रा ने किसानों को विश्वास दिलाया कि वे फसल खराबे के संबंध में विस्तार से केन्द्र सरकार को रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। भ्रमण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. विश्नोई, उपायुक्त उप निवेशन देवाराम सुथार, तहसीलदार जैसलमेर ताराचंद वैंकट, उप निदेशक कृषि विस्तार राधेश्याम नारवाल, टिड्डी नियंत्रण अधिकारी डॉ.राजेश कुमार के साथ ही उप निवेशन तहसीलदार भी साथ में मौजूद थे।


केन्द्रीय दल ने उप निवेशन तहसील जैसलमेर के एकलपार, 6 एसएलएम क्षेत्र का भी भ्रमण कर मुरब्बों में बोई गई फसल एवं टिड्डी द्वारा किए गए फसल नुकसान का बारिकी से जायजा लिया। उन्होंने 12-14 रिड़मल माईनर में भी फसल खराबे का आंकलन किया। उन्होंने आसूतार गांव चक 13 एटीडी में मुरब्बों पर टिड्डी से हुए फसल खराबे की स्थिति देखी एवं वहीं किसानाें से रूबरू होकर जानकारी ली। उन्होंने 16 एटीडी पर भी फसल खराबे का जायजा लिया। यहां पर काश्तकार सुजालखां, अलाउखां आदि ने अपनी व्यथा सुनाते हुए बताया कि उनके जीरे की बोई गई फसल पूर्ण रूप से खराब हो गई है। इसके साथ ही दल ने 8 एटीएम आसूतार माईनर का भी दौरा कर वहां फसल खराबे का जायजा लिया। 

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


केन्द्रीय दल ने 1 डीटीएम (दतात्रेय माईनर) नहर के कच्चे पटडे से वाहनाें के माध्यम से बांधा गांव के 2 एमआरटी (मीर का तार) क्षेत्र का भ्रमण कर वहां पर भी मुरब्बों पर हुए फसल खराबे का जायजा लिया। यहां पर उपायुक्त उप निवेशन जैसमलेर देवाराम सुथार ने इन तीनों तहसीलों में टिड्डी से हुए फसल खराबे  एवं प्रभावित हुए काश्तकारों के बारे में विस्तार से केन्द्रीय दल को अवगत कराया।  केन्द्रीय दल ने किसानों से टिड्डी दल के नष्टीकरण के लिए टिड्डी दल संगठन एवं जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रयासों एवं गतिविधियाें की जानकारी ली तो बताया कि इन्होंने समय रहते हुए टिड्डी नियंत्रण का कार्य करने से उनकी फसलें 50 प्रतिशत से ज्यादा खराब नहीं है। साथ ही किसानों ने फसल के मुआवजे के रूप में दिए गए अनुदान के बारे में भी अवगत कराया। 


Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: महात्मा गांधी संस्थान एवं गांधी दर्शन म्यूजियम निर्माण के सम्बंध में बैठक

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: नौजवान पीढ़ी को बापू के आदशोर्ं और दर्शन को आत्मसात करने की प्रेरणा मिलेगी -कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री

   Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुरूप जयपुर में महात्मा गांधी संस्थान की स्थापना के सम्बंध में बुधवार को कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला की अध्यक्षता में शासन सचिवालय में बैठक का आयोजन किया गया।

  Rajasthan Hindi Samachar: महात्मा गांधी संस्थान एवं गांधी दर्शन म्यूजियम निर्माण के सम्बंध में बैठक
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: महात्मा गांधी संस्थान एवं गांधी दर्शन म्यूजियम निर्माण के सम्बंध में बैठक

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


          बैठक में डॉ. कल्ला ने कहा कि बापू के आदशोर्ं और जीवन दर्शन को आत्मसात करने के लिए नौजवान पीढ़ी में प्रेरणा पैदा करने और समग्र समाज को उनके विचारों के प्रति जागरूक करने के लिए राजधानी जयपुर में महात्मा गांधी संस्थान और गांधी दर्श म्यूजियम का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए शीघ्र ही भूमि का चिन्हीकरण कर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।
          कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री ने बैठक में मौजूद अधिकारियों और गांधीवादी विचारकों के साथ इस संस्थान के स्वरूप, थीम और इसमें संचालित की जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि सभी लोगों से प्राप्त सुझावों को समाहित करते हुए इस संस्थान की स्थापना की दिशा में कार्यवाही की जाएगी।  

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


बैठक में मुख्य सचिव श्री डी. बी. गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग श्री सुबोध अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सलाहकार श्री गोविन्द शर्मा, कला, साहित्य एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती श्रेया गुहा, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के समन्वयक श्री श्याम सुंदर बिस्सा, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राकेश बटाब्याल, शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ के उप शासन सचिव श्री ललित भगत, पूर्व महाधिवक्ता श्री जी. एस. बाफना, गांधीवादी विचारक श्री धर्मवीर कटेवा और श्री मनीष शर्मा सहित सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।            बैठक में गांधीवादी विचारकों और अन्य प्रतिभागियों ने महात्मा गांधी संस्थान एवं गांधी दर्शन म्यूजियम के तहत गांधी दर्शन पर विश्व स्तरीय पुस्तकालय, कपड़ा बुनाई केन्द्र, मेडिटेशन सेंटर, क्लास रूम फोर गांधी स्टडीज, प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग केन्द्र, खादी ग्रामोद्योग एवं कुटीर उद्योग तथा युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के कोसेर्ंज संचालित करने आदि के सम्बंध में अपने सुझाव दिए। 

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: राजस्थान माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक, 2020 ध्वनिमत से पारित

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। राज्य विधानसभा ने बुधवार को विधानसभा में राजस्थान माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक, 2020 ध्वनिमत से पारित कर दिया हैै।

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


संसदीय कार्य मंत्री श्री शांति कुमार धारीवाल ने सदन में विधेयक प्रस्तुत किया। उन्होंने विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए बताया कि संसद द्वारा जीएसटी में किए गए संशोधन ही इस विधेयक के जरिये किए गए हैं। विशेष परिस्थितियों एवं तात्कालिक जरूरत के मध्यनजर गत 28 दिसम्बर को इस संबंध में अध्यादेश लाया गया था। उन्होंने बताया कि इसमें किसी सेवा को जोड़ने एवं अपील का अधिकार जीएसटी परिषद् को ही है। राज्य सरकार केवल सुझाव दे सकती है। उन्होंने कहा कि यदि केन्द्र सरकार हड़बड़ी में जीएसटी लागू नहीं करती तो इतनी गड़बड़ियां नहीं होती जिन्हें बार-बार ठीक करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि पहले पेट्रोल-डीजल पर 3 से 4 रुपए सेस लगता था जो 2014-15 में बढ़ाकर 14 से 15 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया। उन्होंने बताया कि इस वित्त वर्ष में केन्द्र सरकार के कर संग्रह में लक्ष्य के मुकाबले ढाई लाख करोड़ की कमी आने वाली है।  

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


श्री धारीवाल ने बताया कि राज्य का केन्द्र सरकार के पास 2 हजार 600 करोड़ रुपए जीएसटी कंपेन्सेशन एवं 4 हजार 100 करोड़ रुपए सीएसटी का बकाया है। जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में पुरजोर तरीके से मांग उठाने पर केवल एक महीने का कंपेन्सेशन दिया गया। उन्होंने कहा कि यह बकाया मिलने पर राज्य की कल्याणकारी सरकार प्रदेश के हित में ज्यादा काम कर सकेगी।


श्री धारीवाल ने कहा कि 15वें वित्त आयोग के पश्चात् राज्य को मिलने वाले कर हिस्से में नुकसान हुआ है। पहले कुल कर संग्रह का 42 फीसदी हिस्सा राज्य को मिलता था। अब कुल कर संग्रह के 85 प्रतिशत का 41 फीसदी हिस्सा ही राज्य को मिलता है। 15 फीसदी पहले ही सेस के रूप में कम हो जाता है।

Rajasthan Hindi Samachar:


संसदीय कार्य मंत्री ने एंटी इवेजन की कार्यवाही का जिक्र करते हुए बताया कि गत सरकार के कार्यकाल में पांच साल के दौरान राज्य में 900 गाड़ियां पकड़कर 25 करोड़ रुपए की वसूली की गई, जबकि वर्तमान सरकार ने केवल एक साल में ही प्रभावी कार्यवाही कर 2 हजार 700 गाड़िया पकड़ी और 75 करोड़ रुपए वसूले। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-18 के दौरान प्रदेश में कई जगह जीएसटी फ्रॉड हुए, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। हमारी सरकार ने भिवाड़ी, जोधपुर एवं कोटा में जीएसटी फ्रॉड करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की। 

    इससे पहले सदन ने विधयेक को जनमत जानने के लिए परिचालित करने के संशोधन  प्रस्ताव को ध्वनिमत से अस्वीकार कर दिया।  

Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री की स्वतंत्रता सेनानी श्री दुर्गा प्रसाद अग्रवाल के निधन पर संवेदना 

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री की स्वतंत्रता सेनानी श्री दुर्गा प्रसाद अग्रवाल के निधन पर संवेदना 
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर, 19 फरवरी। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जयपुर निवासी स्वतंत्रता सेनानी श्री दुर्गा प्रसाद अग्रवाल (खादीवाला) के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
श्री गहलोत ने अपने संवेदना संदेश में कहा कि देश के स्वतंत्रता आन्दोलन में स्व. अग्रवाल के योगदान को सदैव याद किया जाएगा। 
मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति तथा शोक संतप्त परिजनों को यह आघात सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है।

Top 10 Rajasthan Samachar: सिरोही जिले के ग्राम बनास के एक ही खसरे का बार-बार रूपान्तरण करने की जांच राजस्व सचिव से कराई जाएगी- राजस्व मंत्री

Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: सिरोही जिले के ग्राम बनास के एक ही खसरे का बार-बार रूपान्तरण करने की जांच राजस्व सचिव से कराई जाएगी- राजस्व मंत्री
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: जयपुर,  19 फरवरी। राजस्व मंत्री श्री हरीश चौधरी ने बुधवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि ग्राम बनास तहसील पिण्डवाड़ा जिला सिरोही में एक ही खसरे के समान प्रयोजनार्थ बार-बार रूपान्तरण किये जाने संबंधी प्रकरण की जांच शासन सचिव राजस्व से करवाई जाएगी।


श्री चौधरी शून्यकाल में विधायक श्री संयम लोढ़ा की ओर से इस संबंध में लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर अपना जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी सदस्य द्वारा विधानसभा में  नियमों के अन्तर्गत मांग की गई है तो उसकी जांच की प्रक्रिया रहती हैै। उन्होंने कहा कि विभाग से सम्बन्धित ऎसे मामले की नियमानुसार जांच करवाई जाएगी तथा नियमों में दोषी पाए जाने पर उस पर कठोर से कठोर कार्यवाही की जाएगी।

  Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


इससे पहले श्री चौधरी ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर अपने व्यक्तव्य में बताया कि उक्त प्रकरण के सम्बन्ध में प्रस्ताव दिनांक 15 जनवरी, 2019 को प्राप्त हुआ था, जिसका उत्तर विभाग द्वारा 23 जनवरी 2019 को पे्रषित किया गया था। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में संभागीय आयुक्त को प्रकरण की जांच 15 दिवस में कर राज्य सरकार को प्रेषित करने एवं राज्य सरकार को अग्रिम आदेश तक भूमि अधिग्रहण कर भुगतान की कार्यवाही रोकने के 8 फरवरी, 2019 को आदेश दिए गए थे। उन्होंने बताया कि संभागीय आयुक्त से 5 नवम्बर, 2019 को रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात् राजस्व विभाग द्वारा सम्बन्धित भूमि के भुगतान की कार्यवाही रोकने के आदेश 31 दिसम्बर, 2019 को दिए गए।


उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर सिरोही द्वारा संबन्धित खसरे के बार-बार रूपान्तरण करने के सम्बन्ध में संभागीय आयुक्त जोधपुर को विस्तृत जांच रिपोर्ट के आदेश दिए गए है।

शिवरात्रि पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश जारी-

  • शिवरात्रि पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश जारी-
  • दो डॉक्टर-चार नर्स मोतीडूंगरी स्थित शिव मंदिर पर रहेंगे तैनात
  • -गणेश मंदिर पर रहेगी आपदा प्रबन्धन टीम रहेगी-चिन्हित स्थलों पर अग्निशमन एवं एम्बुलेंस वाहन रहेंगे मौजूद


Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar

जयपुर, 19 फरवरी। जिला कलक्टर डॉ.जोगाराम ने शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर्व पर जयपुर शहर में मोतीडूंगरी स्थित मंदिर, ताड़केश्वर मंदिर चौड़ा रास्ता व अन्य शिवालयों पर श्रद्धालुओं के बड़़ी संख्या में पहुंचने की संभावना को देखते हुए नगर निगम, पुलिस, चिकित्सा, पीएचईडी एवं अन्य सम्बन्धित विभागों को सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मोतीडूंगरी स्थित मंदिर पर दो डॉक्टर व चार नर्स मय आवश्यक दवाइयों व उपकरणों के मंदिर में ऊपर लगाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं। 


जिला कलक्टर ने उप नियंत्रक, नागरिक सुरक्षा, जयपुर को मोतीडूंगरी गणेश मंदिर पर एक आपदा प्रबंधन टीम अवस्थित कराने के साथ ही आपदा प्रबंधन की एक टीम कलेक्टे्रट स्थित कन्ट्रोल रूम में भी अवस्थित कराने के निर्देश दिए हैंं। उन्होंने जिले के शहरी के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शिवालयों पर भी कानून व्यवस्था, शांति व्यवस्था की माकूल व्यवस्था कराया जाना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar


डॉ.जोगाराम ने यातायात पुलिस को मोतीडूंगरी स्थित मंदिर, ताड़केश्वर मंदिर व जयपुर शहर व ग्रामीण क्षेत्र के अन्य सभी शिवालयों पर यातायात, पार्किंग की माकूल व्यवस्था कराए जाने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को वांछित स्थानों पर बेरिकेडिंग व्यवस्था, साफ-सफाई, रोशनी, पेयजल व्यवस्था, प्रातः 7 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक तीर्थस्थान गलताजी, श्री झाड़खण्ड महादेव, श्री द्वादश ज्योतिलिर्ंग कूकस, मोतीडूंगरी स्थित शिव मंदिर, थाना माणकचौक व पुलिस नियंत्रण कक्ष यादगार पर एक-एक अग्निशमन वाहन मय आवश्यक स्टाफ व उपकरण सहित अवस्थित कराए जाने के निर्देश दिए हैं। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को शिवालयों के आस-पास के क्षेत्र में पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar

जिला कलक्टर ने सवाई मानसिंह अस्पताल प्रशासन को निर्धारित मात्रा में रक्त, जीवन रक्षक दवाइयां, डाक्टर्स तथा नसिर्ंग स्टाफ की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैंं। एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम एवं द्वितीय को प्रातः 7 बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक तीर्थस्थान गलताजी,  श्री झाड़खण्ड महादेव, श्री द्वादश ज्योर्तिलिंग कूकस, मोतीडूंगरी स्थित शिव मंदिर, थाना माणकचौक व पुलिस नियंत्रण कक्ष यादगार पर एक-एक एंबूलेंस रखे जाने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही राजकीय चिकित्सालयों, डिस्पेंसरियों को खुला रखवाए जाने,  डाक्टर्स, नसिर्ंग स्टाफ तथा आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैंं।
Rajasthan Hindi Samachar: Top 10 Rajasthan Hindi Samachar

Top 10 Bharatpur News:

Rajasthan Top 10 Hindi Samachar


Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया बजट को अंतिम रूप|
Top 10 Rajasthan Hindi Samachar: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दिया बजट को अंतिम रूप|
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर वित्त वर्ष 2020-21 के राज्य बजट को अन्तिम रूप देते हुए इस पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त श्री निरंजन आर्य, शासन सचिव वित्त (बजट) श्री हेमन्त गेरा, शासन सचिव वित्त (राजस्व) डॉ. पृथ्वीराज, विशिष्ट सचिव वित्त (व्यय) श्री सुधीर शर्मा एवं निदेशक बजट श्री शरद मेहरा उपस्थित थे
Sntv24samachar

Leave a Comment